साक्षी मलिक की जीवनी (Biography of Sakshi Malik)

साक्षी मलिक का जीवन परिचय, मैडल, कॉमनवेल्थ 202२- Sakshi Malik Biography in hindi

Image Source – Google | Image by – gyanfast

हाल ही में साक्षी मलिक ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतकर भारत का नाम ऊंचा कर दिया है। साक्षी मलिक ने इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार तीसरा गोल्ड मेडल जीता है। और यह भारत में महिलाओं में सबसे बड़ी फ्रीस्टाइल रेसलर बन गई है।

ये भी पढ़ें : बजरंग पूनिया का जीवन परिचय | Biography Of Bajrang Puniya In Hindi

साक्षी मलिक की इस उपलब्धि को देखते हुए भारत के लगभग सभी लोग साक्षी मलिक का जीवन परिचय (Sakshi Malik Biography in hindi) के बारे जानना चाहते हैं। इसलिए आज के इस लेख में हम साक्षी मलिक की जीवनी के बारे में बताएंगे। कृपया इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

साक्षी मलिक का प्रारंभिक जीवन

साक्षी मलिक का जन्म 3 सितंबर 1992 में हुआ था। इनका जन्म हरियाणा राज्य के रोहतक के मोखरा गांव में एक हिंदू जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम सुखबीर मलिक है और इनकी माता का नाम सुदेश मलिक है। साक्षी मलिक का एक भाई भी है जिसका नाम सचिन मलिक है।इनके पिता सुखबीर मलिक दिल्ली में ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन में कंडक्टर के पद पर नौकरी करते हैं। और इनकी माता सुदेश मलिक रोहतक शहर में आंगनबाड़ी की सुपरवाइजर है।

साक्षी मलिक का शैक्षणिक जीवन

साक्षी मलिक की शिक्षा रोहतक शहर के वैश्य पब्लिक स्कूल से हुई। इसके बाद साक्षी ने रोहतक के डीएवी पब्लिक स्कूल में भी पढ़ाई की। साक्षी ने अपने कॉलेज की पढ़ाई रोहतक के ही कॉलेज महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से पूरी की। साक्षी को बचपन से ही रेसलिंग में काफी रूचि थी क्योंकि इनके दादा भी एक रेसलर थे और बहुत अच्छी पहलवानी किया करते थे।

अपने दादा को देखकर ही साक्षी ने भी पहलवानी करने की सोची। साक्षी 12 वर्ष की उम्र से ही रेसलर की ट्रेनिंग कर रही है और शुरुआत में इनके कोच ईश्वर दहिया थे। शुरुआत में रेसलिंग करते समय साक्षी को समाज के कई लोगों का काफी ताना भी सुनना पड़ा की रेसिंग लड़कियों के लिए नहीं पुरुषों के लिए बना है। साक्षी के कुछ उनका पूरा साथ देते थे। साक्षी की मां भी उनकी कुश्ती की इच्छा से खुश नहीं थी परंतु अपनी बेटी की खुशी के लिए वह इस बात से राजी हो गई।

ये भी जाने : Achinta Sheuli Biography In Hindi

साक्षी मलिक का कैरियर

साक्षी ने अपने रेसलिंग रिपेनिंग काफी जल्दी ही शुरू कर दी थी और अक्सर देश के कई छोटे एवं बड़े प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती रहती थी। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में साक्षी का सबसे पहला खेल जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप था जो कि 2010 में आयोजित हुआ था। इस प्रतियोगिता में साक्षी ने कांस्य पदक यानी ब्रोंज मेडल जीता था।

इसके बाद 2014 में साक्षी ने देव स्कॉलर्स इंटरनेशनल टूर्नामेंट में अपने जीवन का सबसे पहला स्वर्ण पदक जीता।

इसके बाद 2014 में साक्षी मलिक सेमीफाइनल तक पहुंची परंतु फाइनल मैच में अमीनेट नामक खिलाड़ी से हार गई और 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में सिल्वर मेडल जीती।

2015 में एशियन चैंपियनशिप हुई थी जोकि दोहा में आयोजित की गई थी। यहां पर साक्षी मलिक ने 60 किलोग्राम के दो राउंड को जीत गए कांस्य पदक हासिल किया था।

साक्षी मलिक ने 2016 के ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था जो कि ब्राजील में आयोजित किया गया था। 2016 के ओलंपिक में भी साक्षी मलिक ने किर्गिस्तान के पहलवान को हराकर कांस्य पदक हासिल किया था।

ये भी पढ़ें : Jeremy Lalrinnunga Biography

ओलंपिक के बाद 2017 में प्रो रेसलिंग लीग में साक्षी मलिक ने हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने कलर्स दिल्ली सुल्तान का प्रतिनिधित्व किया था। साक्षी मलिक को आयोजक JSW ग्रुप के लिए #everywomanstrong नामक महिला दिवस अभियान में भी चित्रित किया गया है।

साक्षी मलिक को मिले पुरुस्कार

  • साक्षी नॉर्थ रेलवे जोन के कमर्शियल डिपार्टमेंट मे कार्य करती है, लेकिन जब साक्षी ने ओलंपिक मे मेडल जीता था तो उन्हे प्रमोशन दे दिया गया और वह अभी कमर्शियल डिपार्टमेंट की वरिष्ठ अधिकारी है।
  • साक्षी को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से रानी लक्ष्मीबाई पुरुस्कार से सम्मानित किया गया है।
  • साक्षी को भारतीय रेलवे की तरफ से 3.5 करोड़ की राशी प्रदान की गई।
  • हरियाणा राज्य की तरफ से 2.5 करोड़ नगद दिया गया।
  • साक्षी को मध्यप्रदेश सरकार की तरफ से 25 लाख दिये गए।

2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी मलिक की उपलब्धि

हाल ही में इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में साक्षी मलिक ने स्वर्ण पदक हासिल करके भारत देश का नाम रोशन किया है। साक्षी मलिक ने महिलाओं की 62 किग्रा फ्रीस्टाइल रेसलिंग में स्वर्ण पदक जीता है। कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी मलिक का यह लगातार तीसरा पदक है। 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी ने रजत और दो हजार अट्ठारह के कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीता था।

निष्कर्ष

आज के इस लेख में हमने आपको साक्षी मलिक का जीवन परिचय बताया उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको साक्षी मलिक के करियर के बारे में पूरी जानकारियां मिल पाए होंगे। यदि आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें।

FAQ:

  1. साक्षी कौन है?

    साक्षी मलिक एक भारतीय महिला पहलवान हैं |

  2. साक्षी मलिक ने 2022 कॉमनवेल्थ में कौनसा मैडल जीता है ?

    गोल्ड मैडल

  3. साक्षी मलिक कहाँ की रहने वाली हैं ?

    साक्षी मलिक का जन्म 3 सितंबर 1992 को हरियाणा के रोहतक जिले के मोखरा गाँव में हुआ था।

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap