Affiliate marketing क्या है और कैसे करे? 2022

हम आज के इस पेज पर बात करेंगे affiliate marketing (affiliate marketing kya hai hindi) के बारे में जैसा की हम जानते है आज कल का जमाना smartwork का जमाना है । जिसके चलते हर कोई internet ka उपयोग ज्यादा करता और इसके माध्यम से आसानी से पैसा कमाना भी चाहता है।

जिसमे सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है वो है affiliate marketing अब आप सोच रहे होगे आखिर ये affiliate marketing है। क्या और इसका मतलब क्या होता है । आइए अब आगे बात करते है की आखिर ये affiliate marketing क्या है।

Read More: Jeremy Lalrinnunga Biography

Affiliate marketing क्या है?

affiliate marketing kya hai hindi

Affiliate marketing एक ऐसा सस्ता रास्ता है जिसके जरिए कोई भी ब्लॉगर किसी कंपनी के product को अपने हिसाब से अपने वेबसाइट पर बिक्री करवा कर उस पार आसानी से कमीशन कमा सकता है । हा लेकिन वो product का कितना comition मिलेगा यह उस प्रोडक्ट पर dipend करता है।

जैसे की lifestyle our fashion वाले category पर ज्यादा comition मिलता और electronic वाली category पर कम कमीशन मिलता है। और आज कल तो वैसे भी online shoping ka trend चल रहा है ।

जिस कारण इसमें पैसा कमाना आसान है l हा लेकिन यह ब्लॉगर पर डिपेंड करता है की वह किस तरीके से company के producte कि बिक्री करवाता है। और हा किसी भी product के promotion के लिए जरूरी है आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर traffic का होना कम से कम 4000 से ऊपर के visitors per day hone चाहिए। और यदि आपका वेबसाइट नया है और आपके visitors भी कम हे तो प्रोडक्ट का add lagane से आपको ज्यादा मुनाफा नही होगा ।

इसलिए बेहतर यही होगा की आप प्रोडक्ट का add तभी लगाए जब आपके ब्लॉग पर visitor ज्यादा हो जिसके कारण आपको अच्छा खासा कमीशन मिल सके । और इस क्षेत्र में हमे आसानी से affiliate marketing ko jobs भी मिल सकती है जिसमे में भी हम आसानी से पैसा कमा सकते है।

How To Make Google Drive Account गूगल ड्राइव एकाउन्‍ट कैसे बनायें In Hindi 2022

Affliate मार्केटिंग का अर्थ kya hai?

इसका यदि हम सीधा सा अर्थ हे एक कंपनी को अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन कर उसकी बिक्री करवाने के लिए किए ब्लॉग या वेबसाइट को भुगतान करती है । और फिर वो ब्लॉगर उस प्रोडक्ट पर मार्केटिंग कर उसका प्रमोशन कर उसकी बिक्री करवाते हैं और बिक्री में परिवर्तित होने वाली लीड पर उन्हें कमीशन मिलता है|

Affiliate marketing program list

आइए अब हम बात करते है affiliate marketing के program के बारे में जी हां ऐसी कई सारी कंपनी जो अपने प्रोडक्ट। का सेल करवाने के लिए affiliate marketing ka उपयोग करती है। आइए हम जानते है ऐसी कितनी प्रकार की कंपनी affiliate marketing का use करती है।

  • Hubspot
  • Sendinblue
  • Sem rush
  • Get response
  • Shofiy
  • Bluehost
  • Hostgator
  • Amzone
  • Flipkart
  • GoDaddy
  • Hostinger
  • Ebay
  • Trip advisor
  • Click bank

यदि आप भी ऐसे ही किसी कंपनी में join करना चाहते और उसके बारे में आपको पूरी जानकारी नही हे तो आप गूगल पर जाकर इस कंपनी को search कर सकते है।

जैसे हमे amzone की कंपनी में काम करना हैं तो हमे search करना होगा amzone affilate marketing ऐसा सर्च करने पर उसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी और आपको join करने के लिए अपना name ragister करने में भी आसानी होगी।

Cloud Storage Kya Hai Hindi 2022

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले हमे उस कंपनी के साथ जुड़ना पड़ता जिस कंपनी के लिए आप affiliate marketing करना चाहते हैं।

फिर आपको उस कंपनी को join करने के लिए अपना नाम ragister करना पड़ता है और फिर उस कंपनी के साथ जुड़ने के बाद हमे प्रोडक्ट को choose करना होता पर फिर अपनी वेबसाइट पर जाकर उस प्रोडक्ट का रिव्यू देना होता है और जैसे जैसे इस प्रोडक्ट की बिक्री होती है वह हमे उस प्रोडक्ट का कमीशन देती इस प्रकार से यह सबसे सस्ता और काफी आसान तरीका भी है पैसे कमाने के।

Affiliate marketing join कैसे करे?

इसे join करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल पर सर्च करना है आप जिस कंपनी के लिए affiliate marketing करना चाहते जैसे मान लीजिए आप amzone के लिए affiliate marketing करना चाहते है तो आप सर्च करेगे amazon affiliate marketing ऐसा सर्च करते ही आपके सामने मार्केटिंग का पेज खुल जायेगा। यदि आप इस काम को लेकर intrested है तो आप वहा रजिस्टर कर सकते है।

रजिस्टर करने के लिए आपको वहा इन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।
Name
E-mail I’d
Address
Blog/websites/mobile app
Mobile nomber
Pancard details
Payment details

Affiliate marketing ke benifits:

इसमें हम घर बैठे बैठे आसानी से किसी भी product का sale कर आसानी से पैसा कमा सकते है।
इसमें सारी कंपनी हमे अपनी affiliate I’d पर विशेष छूट भी प्रदान करती हैं।
Affiliate marketing join करने का कोई चार्ज नहीं लगता । इसे फ्री में join किया जा सकता हैं।

I hope की आपको हमारा यह article पसंद आया होगा और आपको affiliate marketing se सबंधित जो भी जानकारी चाइए थी वह आपको मिल है होगी। जिसे अब आप भी इसे आसानी से join कर पाएंगे।

और इसे ही और विषय में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे article को ऐसे ही पड़ते रहिए और अधिक से अधिक लोगो को share करे जिनसे इनको भी पैसा कमाने में आसानी हो और वो भी इस विषय में जानकारी प्राप्त कर सके।

– धन्यवाद –

FAQ:

How can I start a affiliate marketing?

How to get started with affiliate marketing
Decide on a platform.
Choose your niche.
Find affiliate programs to join.
Create great content.
Drive traffic to your affiliate site.
Get clicks on your affiliate links.
Convert clicks to sales.


How does an affiliate get paid?

Businesses pay affiliate commissions to bloggers and social media influencers that refer readers to their website through a link, increasing traffic. Some payouts are pay-per-click and others are pay-per-action, requiring lead information from the affiliate marketing referrer or sales.

Can affiliate marketers do without money?

However, the problem for many beginner affiliate marketers is the upfront costs, including buying a domain name, ecommerce hosting, courses, books, etc. So, the question is: Can you start for free? The answer is yes.

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap