2 Bharat Ka Sabse Amir Aadmi 2022

नमस्कार पाठ को, आजके इस लेख में हम जानें गे कि Bharat Ka Sabse Aamir Aadmi कौन है? वह किस तरह से अमीर बना? उसका क्या Business है और उसके पास कितनी संपत्ति है?  इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi

Bharat Ke Sabse Amir Aadmi

1. Gautam Adani

from – scmp.com

श्री गौतम अदानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति है। धन के मामले में भारत में उनका पहला रैंक है।जब कि दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की लिस्ट में उनका चठा स्थान है।

आपको बतादें कि भारत में अरबपतियों की संख्या 171 है, जिनके पास 100 करोड डॉलर यानी लगभग 7000 करोड रुपए से ज्यादा की संपत्ति है। हाल ही में,15 अप्रैल 2022 को गौतम अदानी दुनिया के सबसे बड़े अरबपतियों में से 6वें अरबपति बन गए हैं।

गौतम अडानी का कारोबार

गौतम अड़ानी Adani Group के संस्थापक और चेयरमैन हैं। गौतम अदानी को भारत का infrastructure tycoon कहाजाता है।वह अपने गृह राज्य गुजरात में भारत के सबसे बड़े मुंद्रापोर्ट को नियंत्रित करते हैं।गौतम अडानी ऑस्ट्रेलिया में एक कोयला खनन परियोजना अबाउट पॉइंट के मालिक भी है। इस कोयला खदान को दुनिया की सबसे बड़ी कोयला खदान के रूप में देखा जाता है।

Adani Group

एयरपोर्ट्स से लेकर बंदरगाहों तक और पावर जेनरेशन से लेकर distribution तक के कारोबार में है। Adani Group की छह कंपनियां इस समय ट्रेड कर रही हैं, जिन में अड़ानी एंटरप्राइजेज, अड़ानी ग्रीन एनर्जी, अड़ानी पोर्ट और SEZ, अड़ानी पावर, अड़ानी ट्रांसमिशन, अड़ानी टोटल गैस और अड़ानी विल्मारे शामिल हैं। गौतम अड़ानी ने सितंबर 2020 में भारत के दूसरे सबसे व्यस्त मुंबई इंटरनेशनलएयरपोर्ट में 74% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

गौतम अडानी की कुल संपत्ति

भारतीय व्यवसाई गौतम अड़ानी 123.8 बिलियन डॉलर के साथ भारत व एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। साथ ही श्री गौतम अडानी दुनिया के 6वें सबसे अमीर व्यक्ति भी बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, गौतम अडानी की संपत्ति इस साल अब तक 43.9 अरब डॉलर बढ़ चुकी है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में श्री गौतम अडानी छठे नंबर पर हैं और अब वह दुनिया के पांचवें अरबपति वारेन बुफेट से महज 50 लाख डॉलर दूर है।

वर्ष 2017 में गौतम अडानी की कुल संपत्ति 5.8 डॉलर थी और वह अमीरों की लिस्ट में 250वें नंबर पर थे। 2018 में उनकी संपत्ति बढ़कर 9.7 अरब डॉलर पर पहुंच गई और इसके साथ ही वह दुनिया के अरबपतियों में 154वें स्थान पर पहुंच गए।

इसके बाद 2019 में उनकी संपत्ति घटकर 8.7 अरब डॉलर पर आ गई और वह अरबपतियों की लिस्ट से 154 वें स्थान से खिसककर 167वें स्थान पर पहुंच गए। साल 2020 में उनकी संपत्ति केवल 8.9 अरब डॉलर पर ही पहुंच पाई, परंतु इसके साथ ही रैंक में थोड़ा सुधार हुआ और वह 155 वें स्थान पर पहुंच गए।
साल 2021 में उनकी संपत्ति 8.9 अरब डॉलर से उड़ान भरकर 50.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई। इसके साथ वह अरबपतियों की लिस्ट में 24 वें स्थान पर पहुँच गए।वर्ष 2022 वर्ष 2021 से भी ज्यादा लकी रहा और इनकी संपत्ति 15 फरवरी 2022 को 83.6 अरब डॉलर पर पहुंच गई और वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 11वें नंबर पर पहुंच गए।

ठीक दो महीने बाद 15 अप्रैल 2022 को अदानी की संपत्ति 123.8 billion डॉलर हो गई और दुनिया में अरबपतियों की लिस्ट में वह भारत के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अम्बानी को पीछे छोड़कर, छठे स्थान पर पहुंच गए।

गौतम अदानी Carrier Highlight

सन् 1981 में अदानी की किस्मत चमकने शुरू हुई, जब उनके बड़े भाई ने उन्हें अहमदाबाद बुलाया। एक न्यूज़ चैनल के मुताबिक उनके भाई ने सामान को पैक करने वाली प्लास्टिक बनाने की कंपनी खरीदी थी।

कंपनी कच्चे माल की सप्लाई ना होने की वजह से चल नहीं पा रही थी। इस चांस को अवसर में बदलते हुए गौतम अदानी ने कांडला पोर्ट पर प्लास्टिक ग्रेन्यूल्स का आयात शुरू किया, और 1988 में अदानी एंटरप्राइज लिमिटेड बनी। इसके बाद उन्होंने मेटल कृषि उत्पाद और कपड़ा जैसे उत्पादों की कमोडिटी ट्रेडिंग शुरू की।

सन् 2017 मे गौतम अदानी की कुल संपति 5.6 डॉलर थी और विश्व के अरबपतियों की लिस्ट में वह 256 वें स्थान पर थे। महज चार वर्षो मे ही उनकी संपति 123.8 billion पहुँच गई है और अब अरबपतियों की लिस्ट में उनका रैंक छटे स्थान पर पहुँच गया है।

अदानी ग्रुप के चेयरमैन श्री गौतम अदानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन श्री मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है। मुकेश अंबानी गौतम अदानी से पहले एशिया के सबसे रिच व्यक्ति थे। इतना ही नहीं एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के साथ-साथ गौतम अडानी दुनिया के छटें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

2. Mukesh Ambani

from – hindustantimes.com

मुकेश अंबानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 89.7 बिलियन डॉलर है और दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट में उनका दसवां स्थान है।

मुकेश अंबानी ने 1981 में रिलायंस टैक्सटाइल्स से बिजनेस की दुनिया में अपने करियर की शुरुआत की, और बिजनेस में सफलता प्राप्त करते हुए उन्होंने टेक्सटाइल को पॉलिस्टर फाइबर और पेट्रोकेमिकल में बदल दिया। मुकेश अंबानी के पास दुनिया की सबसे महंगी प्रॉपर्टी एंटीलिया है जिसे बनाने में तकरीबन 22 मिलियन डॉलर का खर्च आया है।

गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और शेयर मार्केट

पिछले कुछ दिनों से भारतीय शेयर बाजार में मंदी का माहौल है, जिसके चलते रिलायंस के शेयरों में भारी गिरावट आ रही है। इसलिए मुकेश अंबानी की कमाई में भारी गिरावट आ गई है। 25 जनवरी 2022 को गौतम अदानी कमाई के मामले में मुकेश अंबानी से आगे निकल गए है और भारत के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं।

जनवरी में रिलायंस इंडस्ट्री के शेयर्स में भारी गिरावट आई थी, जिससे मुकेश अंबानी की संपत्ति में 2 दिनों में ही 7 अरब डॉलर की गिरावट आ गई थी। अदानी ग्रुप के छह कंपनी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड है।

साल 2022 जनवरी में इन सभी कंपनियों में 5% से लेकर 45% तक का रिटर्न मिला है। अदानी ग्रुप की एनर्जी कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही है। इसके अलावा अदानी ट्रांसमिशन और अदानी पावर में निवेशकों को भी कम समय में काफी अच्छा रिटर्न मिला है।

निष्कर्ष – Bharat ke Sabse Amir Aadmi

इस लेख में हमने जाना कि Bharat ke Sabse Amir Aadmi कौन है?वह किस तरह अमीर बने? हमने आपको उनके बिज़नस व संपत्ति के बारे में जानकारी दी। इसी तरह की और जानकारियों के लिए आप हम से जुड़े रहे। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं।

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap