10 तरीके Blog se Paise Kaise kamaye in hindi?

मित्रों Blogging एक ऐसी skill है जिसकी मदद से आप अपने विचारों को अपनी सेवाओं को अपनी कला कोअपने प्रोडक्ट को या फिर अपने किसी कोर्स को एक Website या Blogging Website के द्वारा हजारों लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। Blog लिखना अपने आप में एक कला है और जो व्यक्ति इस कला में माहिर हो जाता है वह लखपति बन सकता है।

यदि आप भी Blogging के द्वारा लखपति बनना चाहते हैं तो आज के लेख में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे कि Blogging se paise kaise kama skte hai? आज के लेख में हम आपको कुल ऐसे 10 बड़े कारगर तरीके बताएंगे जिन के माध्यम से आप केवल blogging के द्वारा घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Blog se paise kaise kamaye-

Blog क्या होता है?

दोस्तों, ब्लॉग को एक आसन से वाक्य से परिभाषित कर सकते है कि एक ब्लॉग एक इंटरैक्टिव राइटिंग को कहा जाता है। वह लेख जिसे पढने पर लगे कि इस कंटेंट को लिखने वाला व्यक्ति अपने रीडर्स से बात करते हुए उन्हें पॉइंट्स समझा रहा/रही है। और ऐसे इंटरैक्टिव कंटेंट को ब्लॉग कहते है।

मित्रों आपने Article, Blog, Latter, इन सब के बारे में काफी सुना होगा। लेकिन यह लगभग दिखने में एक जैसे होते हैं, लेकिन इन सब में बहुत ज्यादा अंतर होता है। हम इसे ऐसे समझ सकते है कि ब्लॉग एक ऐसा लेख होता है जिसे लिखने वाला व्यक्ति इसमें न केवल जानकारी बल्कि अपना एक ओपिनियन भी डालता है।

वह सारी इनफार्मेशन जो एक Blog के द्वारा व्यक्ति अपने रीडर को उपलब्ध करवाना चाहता है, वह इंफॉर्मेशन बहुत ही साफ तथा स्पष्ट शब्दों के साथ-साथ आसान शब्दों में भी होती है। ब्लॉग्स में छोटे छोटे पैराग्राफ होते हैं, और लैटर में ज्यादा पैराग्राफ नहीं होते।

इसके अलावा एक Blog तकरीबन 1200 शब्दों से लेकर के 5000 शब्दों तक हो सकता है। एक ब्लॉग की लिखावट इस प्रकार रखी जाती है जिसमें ऐसा प्रतीत होता है कि एक व्यक्ति अपने एक्सपीरियंस को शेयर कर रहा हों, ऐसे लिखे लेख को Blog कहा जाता है।

क्या Blog से पैसे कमा सकते हैं?

जी हाँ! आप ब्लॉग से पैसे कमा सकते है। Blog writing को आप अपना पेशा भी बना सकते है। ब्लॉग के मदद से आप अमीर भी बन सकते है। और ब्लॉग के मदद से पैसे कमाने के बहुत सारे रस्ते होते है।

Blog के द्वारा आप, Google Adsense के माध्यम से 1 महीने का तकरीबन दो लाख से तीन लाख रुपये तक कमा सकते हैं। लेकिन यह कोई सीमा नहीं है। क्योंकि यह सिर्फ गूगल ऐडसेंस केवल की सीमा है। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे रास्ते होते हैं जिनकी मदद से आप तो Blog के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।

एक प्रोफेशनल Blogger तकरीबन ₹7,00,000 प्रतिमाह कमा सकता है, और एक एवरेज Blogger सामान्य तौर पर 50,000 से ₹1,00,000 प्रतिमाह कमा सकता है। यदि कोई व्यक्ति ऐसा है जो सेलिब्रिटी भी है तो Blog के द्वारा वह व्यक्ति 15,00,000 रुपए तक कमा सकता है। यह आज के समय ब्लोगिंग बहुत ही ज्यादा सीरियस प्रोफेशन बन चुका है।

Blogging से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते होते हैं जैसे कि,

कोई सर्विस उपलब्ध करवा करके, एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क जनरेट करके, या फिर कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करके, एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा, स्पॉन्सर पोस्ट या प्रोडक्ट के द्वारा, नेटिव एडवरटाइजमेंट करके, किसी भी Existing Customers के लिए upsell करके

डायरेक्ट एडवरटाइजमेंट करके ।

ऑनलाइन कोर्स sell करके भी एक व्यक्ति Blogging के द्वारा पैसे कमा सकता है।

Blog से पैसे कैसे कमाए?

Blog se Paise Kaise kamaye in hindi

Blog के द्वारा विभिन्न प्रकार से हम पैसे कमा सकते हैं, और इसके विभिन्न प्रकार के तरीके भी होते हैं जैसे कि-

  1. Brand Advertisement,
  2. Direct Advertisement,
  3. Affiliate Marketing,
  4. Sponsoring and Promoting posts & products,
  5. By Selling Online Course,
  6. By Selling Online Services,
  7. By Making Ad Network,
  8. By Guest Posting,
  9. By Selling your Back-links,
  10. Social Media Promotion

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

  1. Brand Advertisement

किसी भी ब्रांड को या किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को अपनी Blogging Website पर प्रमोट करके या अपने Targeted Blog पर प्रमोट करके आप किसी भी ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं। इसके लिए वह Brand कंपनी आपको काफी अच्छी पेमेंट करेगी।

  • Direct Advertisement

Non-Classified Ads के द्वारा आप अपने Blogging Website पर डालके एडवर्टाइजमेंट को Evaluate कर सकते हैं, और इसकी वजह से आपको एक अच्छी इनकम का जगह मिल जाएगा। Direct Advertisement, Simple Advertisements होते हैं जिन्हें किसी भी Classifide Ads की श्रेणी में नहीं रखा जाता है।

  • Affiliate Marketing

यदि आप Affiliate Marketing करने में सक्षम है तो आप केवल और केवल Affiliate Marketing के द्वारा ही महीने के कम से कम 1,00,000 से 2,00,000 रुपए कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Affiliate Link चाहिए होगी जिसे आप अपने Blog पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Sponsoring and Promoting Posts & Products

यदि आप कोई पोस्ट को स्पॉन्सर या फिर प्रमोट करते हैं तो इसके लिए भी आप अपने Blog के ऊपर पैसे charge कर सकते हैं। स्पॉन्सरशिप या प्रमोशन के द्वारा आप एक अच्छी इनकम जनरेट कर सकते हैं।

  • By Selling Online Course

यदि आप एक Online Course बेच सकते हैं, तो इसके द्वारा भी आप Blogging के जरिये काफी पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन कोर्स में एक पोर्टेबल डॉक्युमेंट फॉरमैट फाइल या डॉक्यूमेंट कोर्स होता है, जिससे आप ऑनलाइन माध्यम से बेच सकते हैं।

यदि आप की Website Google Adsense की सभी शर्तों को पूरी करती है तो आप अपनी Website के माध्यम से Google Adsense के द्वारा महीने के कम से कम 50 से ₹60000 कमा सकते हैं।

  • By Selling Services

यदि आप किसी भी आदमी को कोई सर्विस प्रदान करते हैं जैसे कि राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, टीचिंग, या अन्य किसी स्किल की सर्विस उपलब्ध करवाने में सक्षम है, तो आप इसके बारे में अपने Blog में मेंशन कर सकते हैं। या आप किसी अन्य व्यक्ति जो ऐसे ही किसी काम में अपने स्किल से काम कर सकता है तो उसके बारे में अपने Blog में मेंशन करके उससे पैसे कमा सकते हैं।

  • By Making Ad Networks

एडवर्टाइजमेंट का नेटवर्क बनाकर अलग-अलग प्रकार के क्लासिफाइड एडवरटाइजमेंट प्रमोट करके आप पैसे कमा सकते हैं।

  • By Guest Posting

यदि आपके Blog पर एक अच्छी इंगेजमेंट आ रही है, और पढ़ने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, तो इसका मतलब है कि आपकी Blogging Website एक सक्सेसफुल Blogging Website है, जो कि गेस्ट पोस्ट करने के लिए सबसे अच्छी है। आप किसी दूसरे व्यक्ति के पोस्ट को अपनी Website पर गेस्ट पोस्ट की अनुमति देते है तो उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

  • By Selling Back-linking

यदि आप की Website एक अच्छी Website है और आपकी Website पर कोई भी फेक इंगेजमेंट नहीं आ रही है तो आपकी Website एक अच्छी Back link Website के तौर पर इस्तेमाल की जा सकती है जिसके लिए आप पैसे चार्ज कर सकते हैं।

  1.  Social Media Promotion

आप अपने ब्लॉग पर किसी भी व्यक्ति या सोशल मीडिया हैंडल के अकाउंट को प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष -Blog se Paise Kaise kamaye

आज के लेख में हमने जाना कि Blog se paise kaise kamaye। इसके अलावा हमने आपको Blogging से पैसे कमाने के काफी सारे तरीके भी बताए। हम आशा करते हैं कि आप समझ चुके होंगे कि Blogging आपको पैसे कमाने में कैसे मदद कर सकती है धन्यवाद।

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap