7 तरीके 2022 me blogging Kaise Kare । ब्लॉग्गिंग कैसे करे?

सही जानकारी लेवे की 2022 में Blogging Kaise Kare मेरा वादा है आपसे इसे पढ़ने के बाद आपको जरूर पता चल जाएगा ।

अगर आपलोग जानना चाहते है की Blogging Kaise Kare in hindi तोह यह आर्टिकल सिर्फ आपके लिए जिसे पढ़ने क बाद आपको अछि खासी जानकारी मिल जाएगी।

एक बार आपलोग जान ले उसके बाद आप जिसभी भाषा में ब्लॉग्गिंग करना चाहते है उसमे blogging शुरू कर सकते है। और आज इस लेखन में blogging ki jankari पूरी बताएंगे आपके साथ तोह चलिए शुरू करते है।

Note :- मैं आपलोगो से वादा करता हु की अगर आप यह डिटेल में पूरा पढ़लेते है तोह आपको एक सही राह मिलजाएगी यह मेरा वादा है। अगर आपलोग आधा पढ़ कर जारहे है इसका मतलब आपलोग अपने काम के प्रति श्रद्धा नहीं रखते इसमें आपके सफल न होने का कारन आपलोग खुद ही है।

दोस्तों ब्लॉग्गिंग के बारे में आज इस लेखन में स्टेप बी स्टेप गाइड आपको में देने वाला हु।

दोस्तों ब्लॉग्गिंग कैसे करे यह जानने से पहले आपलोगो को पता होना चाइये की ब्लॉग्गिंग क्या होता है? ब्लॉग क्या होता है? अगर आपको पता है तोह आप आगे पढ़ना शुरू करसकते है नहीं तोह जान लीजिए यहाँ क्लिक करके – blogging kya hota hai.

आशा करूँगा की अपने जान लिया होगा ब्लॉग्गिंग क्या होता है अगर जान लिया है तोह इसे शुरू करते है।

Blogging kaise kare in hindi

blogging kaise kare in hindi

Step #1: अपने ब्लॉग के लिए best blogging niche कैसे चुने

देखिए दोस्तों ब्लॉग्गिंग शुरू करने के लिए विषय चुनना सबसे जरुरी है क्युकी ब्लॉग्गिंग विषय पर निर्भर करती है। एक गलत विषय आपका समय और मोटिवेशन ख़राब करती है इसलिए मेने सोचा आज आपको बता ही दिया जाये की एक बढ़िया विषय ब्लॉग्गिंग के लिए कैसे चुने?

Blogging Niche ideas in Hindi:-

  • हेल्थ एंड फिटनेस
  • पर्सनल फाइनेंस
  • फैशन
  • लाइफस्टाइल
  • बिज़नेस एंड मार्केटिंग
  • टेक्नोलॉजी & गेमिंग
  • ट्रेवल

और भी कुछ है लेकिन यह कुछ एक मेने आपके साथ बतादि अब दोस्तों देखो नए ब्लॉगर की सबसे बड़ी मिस्टेक।

सावधान रहे वर्नाआपका टाइम और म्हणत बर्बाद होसकता है

काफी नए ब्लोग्गेर्स पुराने Bloggers की Blogging Niche देखते है और वो सोचते है यह इससे लाखो बना रहा है तोह हम भी काम करते है हम भी कमाएंगे परन्तु असल में आपको उस Niche के बारे में पूरा घ्यान न होने की वजह से आप उसपर कंटेंट नहीं लिख पाते हो और फिर कुछ महीने काम करके ब्लॉग्गिंग छोड़ देने का सोचेंगे।

इसलिए दोस्तों में आपको एक सलाह दूंगा पहले एक किताब पर आपको क्या क्या पसंद है और क्या क्या अत है वो लिखो फिर उनसब विषय में देखो की दूसरे ब्लोग्गेर्स किस टाइप का कंटेंट लिख रहे है फिर आप खुद से पूछो की क्या आप इस्टीपे में खुदसे कंटेंट लिख पाएंगे।

अगर जवाब हां आये तोह उस विषय को चुन लो।

यह सबसे बढ़िया तरीका है profitable blogging niche फाइंड करने का।

तोह दोस्तों क्या आपको blogging kaise kare के टिप्स समाज आरहे है?

Step #2: Perfect Domain Name kaise Select kare

दोस्तों अब आपके मन में यह सवाल जरूर से आरहा होगा की Domain Name Kya hai?

डोमेन नाम आपका एक ब्रांड नाम होता है यानि जो भी आप साइट या ब्लॉग चालू करना चाहते हो उसका नाम।

Example:- जैसे की मानलीजिए आपको कोई दुकान खोलनी है तोह अब आपको एक बढ़िया नाम तोह रखना होगा न आपकी दुकान के सामान से मिलता जुलता जिसे जान के लोग आपकी दुकान पर आये उसी तरीके से डोमेन नाम का मतलब होता है आपके ब्लॉग का नाम।में आशा करूँगा की आपको समाज आज्ञा होगा Domain Name Kya hai?

देखिये दोस्तों डोमेन नाम कहा से लेवे यह जानने से पहले हमें Perfect Domain Name kaise Select kare यह जानना बोहत जरुरी है new bloggers mistake domain नाम में बोहत करते है और डोमेन पर वर्क करने के बाद पता चलता है की हमने गलत डोमेन नाम लेलिया इसलिए आप यह गलती ना करे इसलिए में पहले से आपको आगाह कररहा हु।

Perfect Domain Name kaise Select kare और कोनसी गलती ना करे?

यह 5 बाते जो आपको डोमेन नाम लेने से पहले पता होनी जरुरी है।

1. दोस्तों आपको कभी भी डोमेन नाम को बड़ा नहीं रखना है नहीं तोह वो किसी भी यूजर को याद रखने में परशानी करेगा इसलिए डोमेन नाम मिनिमम 2 वर्ड का होना चाइये बस ।२. डोमेन नाम में हमेशा अपना main keyword डाले या कोई ब्रांड नाम जैसे मेने “UniqeBlog” एक ब्रांड नाम के रूप में लिया है और यह 2 शब्दों से मिलकर बना हुआ है।

३. आपके डोमेन नाम में कोईभी नंबर या हायफ़न नहीं होना चाइये जैसे example12.com ऐसा कोई डोमेन नहीं होना चाइये।

4. Domain Name में कोई भी repeated word नहीं होना चाइये मतलब की exampleee.com ऐसा कोई डोमेन नहीं होना चाइये जिसमे कोई भी अक्षर दो बार ना हो।

5. सबसे जरुरी चीज़ जोभी आपने नाम चुना हो उसका कोई पहले से social media अकाउंट न बना हो यह जरूर से देखलेना ।

दोस्तों आशा करूँगा आपको समाज आया हो की हमें इतनी चीज़ो का ध्यान हो डोमेन नाम लेने से पहले।

Domain Name के प्रकार

डोमेन नाम 5-6 प्रकार के मैन होते है जोकि यह है।

.com ,.in ,.xyz ,.co.in ,.org और भी काफी। देखिये दोस्तों सभी डोमेन अलग अलग देश के हिसाब से यूज़ में अत है।

जरुरी सूचना

अगर आप आपका ब्लॉग इंग्लिश में बना रहे है तोह .com लेवे क्युकी वो सभी देशो के लिए है और अगर हिंदी ब्लॉग बना रहे है तोह .in डोमेन नाम लेवे।

Domain Name कैसे और कहा से लेवे?

देखिए दोस्तों डोमेन नाम लेने की बहुत सी जगह है परन्तु में आपको दो जगह बताऊंगा जहा से मेने डोमेन नाम ले रखा है।domain name kaha se kharide?में दो प्लेटफार्म से अपने डोमेन खरीदता हु उनके नाम है।१. Godaddy2. NameCheap Godaddy  पर आज के समय में .in डोमेन 499ruppes में पुरे साल के लिए मिलेगा परन्तु आप गूगल से कूपन कोड फंड आउट करके .in डोमेन 200 से 300 में लेसकते है।

Namecheap पर भी आपको .in डोमेन 499 का ही मिलेगा लेकिन आप कूपन निकल कर इसे भी सस्ते में लेसकते है।

दोस्तों आशा करूँगा आपको समज आगया होगा की domain name kaha se kharide? अगर समज आया तोह अभी निचे कमेंट करे।

अब डोमेन का पता चल गया है अब जानते है होस्टिंग के बारे में।

दोस्तों क्या आपलोगो को blogging kaise kare यह समज आरहा है?

Step #3: Blogging ke liye best web hosting in hindi

देखिये दोस्तों अब आपमेंसे काफी लोग सोच रहे होंगे की वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग एक ऐसी जगह है या कहलो ऑनलाइन स्टोरेज जहा पर अपने ब्लॉग का डाटा रखा जाता है।

देखिये दोस्तों इसमें भी काफी कंपनी फ्री में आपको होस्टिंग देगी मगर सतर्क रहे उन होस्टिंग को उसे न करे वर्ण आपके वेबसाइट को खतरा है।

देखिये आपको यह तोह समज आगया होगा की वेब होस्टिंग क्या है? मगर आपमेसे कुछ लोग सोच रहे होंगे की हमें इसमें पैसा भी लगाना पड़ेगा भाई यह क्या बता रहे हो आप।

तोह दोस्तों इसमें में आपको केना चाहूंगा देखो डोमेन और होस्टिंग को मिलाकर आपका कुछ 1200 तक का खर्चा आएगा मगर आप इसमें होस्टिंग नहीं लेना चाहो तोह आप ब्लॉगर से शुरवात करसकते हो।

परन्तु ब्लॉगर पर आप अचे से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज नहीं करपायेंगे और दूसरा आप कोईभी एक्स्ट्रा प्लगइन वगेरा नहीं लगा पाएंगे जैसे की अपने देखा को में अचे अचे बॉक्स उसे कररहा हु आर्टिकल में तोह वो एक प्लगइन क जरिये से है।

में आपको recommend karunga की आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस से ही स्टार्ट करे क्यों आपका भाई आपके लिए एक Special Discounted Coupon Code लाया है।

best web hosting in hindi

तोह दोस्तों में जो होस्टिंग को आपको रेकमेंड करूँगा वो है erichost web hosting जोकि काम प्राइस में मिलेगी आपको उसके बाद शुरवाती 1 साल के लिए बेस्ट है आपलोगो के लिए ।

erichost hosting कमपनी से मेने पर्सनली बात करके आपलोगो क लिए discounted coupon banvaya है।

दोस्तों पहले erichost comapny के अपन featurs or अछि और ख़राब बातो के बारे में जानते है।

दोस्तों अगर आप 50% ऑफ Discount चाहते हो तोह Checkout के वक्त “indrajeet” इस कूपन कोड का उपयोग करे परन्तु याद रहे आप निचे दिए बटन पर क्लिक करकर ही जाए वार्ना कूपन वैलिड नहीं होगा।

Erichost Features in hindi

1. Free SSL Cerificate२. Daily Backup फैसिलिटी३. 24/7 अवेलेबल रहेंगे सपोर्ट के लिए४. Dedicated Server खास आपलोगो के लिए

अगर दोस्तों आप और डिटेल में erichost hosting के बारे में जानना चाहते हो तोह गूगल पर erichost review सर्च करो और तुम्हारे भाई का ब्लॉग दिखेगा UniqeBlog click करे आपलोग पढ़सकते है।

में आपको recommend करूँगा की आप Shared Hosting का मिडिल वाला प्लान ले वो आपके लिए बेहतर होगा।

अछि बाते

  • 99% Uptime
  • सारे होस्टिंग प्लान्स वोभी काम पैसे में
  • Free SSL Certificate सारे डोमेन के लिए
  • Server Down की कोई झंझट नहीं बहुत काम जाता है

बुरी बाते

  • इतनी अच्छी होस्टिंग लेकिन प्राइस काम

दोस्तों अगर आप होस्टिंग परचेस करने जा रहे हे तोह में आपको recommend करूँगा की आप Shared Hosting का मिडिल वाला प्लान ले वो आपके लिए बेहतर होगा।

दोस्तों अगर आप 50% ऑफ Discount चाहते हो तोह Checkout के वक्त “indrajeet” इस कूपन कोड का उपयोग करे परन्तु याद रहे आप निचे दिए बटन पर क्लिक करकर ही जाए वार्ना कूपन वैलिड नहीं होगा।

दोस्तों में आशा करूँगा की आपको Blogging ke liye best web hosting कोनसी है यह समज आगया होगा

Step #4: wordpress kaise install kare

दोस्तों अगर अपने ऊपर मेरी बताई हुई होस्टिंग ली है तोह आपको आसानी यह की यह जानने में की WordPress kaise install करे।

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने के लिए सबसे पहले आपको डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट करना होगा वो कैसे करना है?स्टेप 1: अपने होस्टिंग डैशबोर्ड में जाकर वह आपको दो nameservers मिलेंगे आपको उन्हें एक एक करके कॉपी करना है।

आपको इनदोनो को एक एक करके कॉपी करके अपने godaddy or namecheap ke नामसर्वेर सेक्शन में जाकर पेस्ट करना होगा ताकि होस्टिंग और डोमेन दोनों आपस में कनेक्ट होजाए।

यहाँ पर दोनों nameserver ek एक करके पेस्ट करदेना फिर सेव के बटन पर क्लिक करने के कुछ घंटो के अंदर अंदर डोमेन होस्टिंग के साथ कनेक्ट होजाएगा।

wordpress kaise install kare

इनदोनो को कनेक्ट करने के बाद आपको अपना c-panel खोल लेना है होस्टिंग से।

Step 1: C-panel में निचे जाकर सॉफ्टवेयर सेक्शन में जाना है फिर WordPress Manager By Softaculous पर क्लिक करना है।

Step 2: Install Button Par click kariye

Step 3: अब आपको आपकी साइट सेलेक्ट करनी है फिर जोभी ID-Passward आप रखना चाहते हो वो सब रखकर Quick Install पर क्लिक करदिजए यद् रहे साडी डिटेल बराबर भरी हो अपने।

WordPres इनस्टॉल होचुका है अब कुछ देर इंतज़ार करिये कम से कम 2-5 घंटे का फिर अपने डोमेन को गूगल में डालकर पीछे wp-admin लिखना चेक karna लिए की क्या WordPress इनस्टॉल होगया। उदाहरण:- example.com/wp-admin .

ऐसा खुलने पर अपने जो पहले WordPress Install करते टाइम जो Id-Passward डाला था वो यहाँ पर दाल के लॉगिन बटन पर क्लिक करे।दोस्तों अब आपको ऐसा कुछ इंटरफेरेंस दिखेगा।

आपको ऐसा दिखेगा दोस्तों आपको एक नया डैशबोर्ड दिखेगा यह मेरा पुराण है इसलिए मेने इसमें जरुरत की चीज़े छुपा दी है।

दोस्तों आपका वर्डप्रेस सेटअप फाइनली होगया है। अब दोस्तों आपको एक अछि थीम इनस्टॉल करनी पड़ेगी आपके ब्लॉग के लिए ताकि आपकी वेबसाइट अछि दिखे।

Step #5: wordpress me badhiya theme kese install kare

दोस्तों blogging kaise kare यह आपको समज आरहा है तोह निचे कमेंट जरूर करे इस blogging kaise shuru kare इसके ऊपर इतनी बढ़ी और अछि चारवचा आपको कही नहीं मिलेगी।

दोस्तों अब बात करते है की wordpress me badhiya theme kese install kare ठीके।

दोस्तों आपको बोहत साडी वर्डप्रेस थीम मिल जाएगी परन्तु आपको कोई एक चुन्नी है जोकि सेफ भी हो और अछि भी हो।

मै आपको रेकमेंड करूँगा की आप generatepress theme इनस्टॉल करे क्युकी मेने इस मेरी वेबसाइट पर उसे ही इनस्टॉल किया है आप होम पेज पर जाकर देखसकते है की केसा लुक है।

यह थीम आपको ख़रीदिनी पड़ेगी अगर आपको सरे फीचर चाइये परन्तु में आपको रेकमेंड करूँगा अभी आप इसका फ्री वाला version use करे क्युकी वो आपके लिए बेस्ट रहेगा।

उसे इनस्टॉल करने की प्रक्रिया में यहाँ पर शेयर करदेता हु।अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाए फिर Appearance>>Themes>>Add New पर क्लिक करे।

अब दोस्तों आपको सर्च बार में generatepress सर्च करे फिर थीम को इनस्टॉल करे एक्टिवटे करदिजए।

मेरी पहले से इनस्टॉल है इसलिए ऐसा दिख रहा है।

दोस्तों फाइनली अपने थीम भी इनस्टॉल कार्लिअ अब इसको customize kaise करना है वो जानना चाहते हो तोह निचे कमेंट करदिजए में वीडियो बनाकर डालडुंगा अपने youtube channel पर।

दोस्तों blog kaise kare का एक और स्टेप अपने कम्पलीट करदिया। मुझे लग रहा है आपको अब समज आरहा होगा थोड़ा थोड़ा की blogging kaise shuru kare ya blogging ka business kaise kare आरहा है तोह निचे मुझे बताये।

Step #6: Google search console me blog kaise verify karaye

देखिये दोस्तों ब्लॉग तोह अपने बना लिया अब यह बहुत जरुरी स्टेप है क्युकी बिना इसके आपका ब्लॉग गूगल पर नहीं आएगा।

क्युकी दोस्तों आप सभी जानते है ghar baithe paise kaise kamaye का ब्लॉग्गिंग एक बेहतरीन तरीका है परन्तु जब आपकी साइट गूगल पर आएगी तभी तोह आप कमा पाएंगे।

चलिए अब सीखते है की Google search console me blog kaise verify karaye इन हिंदी ।

स्टेप 1: गूगल सर्च कंसोल की ऑफिसियल साइट पर जाए फिर स्टार्ट नाउ के बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 2: अब अपने डोमेन नाम डेल और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करे उसके बाद go on property पर क्लिक करे।

Step 3: अब setting click करके Ownership verification par clicke करे ।

Step 4: HTML टैग के ऊपर क्लिक करे फिर कोड को कॉपी करलवे।

Step 5: अब अपने wordpress dashboard में जाकर वापिस Appearance>>theme editor>>header.php पर जाये।

Step 6: अब <head> के निचे अपने कॉपी किये हुए कोड को पेस्ट करदे यद् रखे दूसरे कोड को हाथ न लगाए यह करने के पास निचे सेव के बटन पर क्लिक करदे।

Step 7: अब वापिस सर्च कंसोल में जाकर वेरीफाई बटन पर क्लिक करदे।

फाइनली दोस्तों आपका ब्लॉग वेरीफाई होचुका है। याद से इससे करले क्युकी blogging kaise shuru kare का एक महत्वपूर्ण स्टेप है यह।

Step #7: WordPress me pehli blog post kaise likhe

दोस्तों साडी सेटिंग के बाद में अब आप पहले ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले हो तोह तैयार रहे।

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए वापिस से wordpress Dashboard में जाना होगा।

Step 1: WordPress Dashboard>>Posts>>Add New

Step 2: अब टाइटल की जगह अपने पोस्ट का टाइटल डेल और निचे अपना ब्लॉग पोस्ट लिखे इस तरीके से आप एक ब्लॉग पोस्ट लिखसके है।

दोस्तों अपने ब्लॉग पोस्ट के बारे में भी जनलिया शामे ऐसे ही आप पेजेज बना सकते है उसके लिए आपको पेज पर जाना होगा।

जरुरी पेज ब्लॉग पर होने चाइये:-१: About Us2: Contact Us3: Privacy Policy4: Disclaimerयह चार पेज आपके ब्लॉग पर होने चाइये बोहत जरुरी है।

आखरी शब्द Blogging kaise shuru kare के

दोस्तों आशा करूँगा की आपको सब समाज आया होगा स्टेप बी स्टेप मेने आपको बतादिया वोभी हिंदी में की ब्लॉग्गिंग कैसे करे ।

अगर आपको समाज आगया है फिर आप बेल्ल आइकॉन को प्रेस करले और निचे कमेंट जरूर करे।

कुछ और आर्टिकल जो आपको पढ़ने चाइये:-1- blogging kya hota hai2- Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap