Cloud Storage kya hai hindi 2022

आज हम उसके बारे में जानेंगे जिसकी चर्चा आज कल हर कोई कर रहा  है। Cloud storage (Cloud Storage kya hai hindi) यह वही Storage है जिसने Data storage Ko पूरी तरह बदल दिया है data storage की पूरी भाषा शैली को ही बदल दिया है।

आइए अब हम हम जानेंगे कि Cloud Storage क्या है। Cloud Storage कैसे काम करता है। यह कितने प्रकार का होता है इसकी क्या क्या उपयोगिता है।

Cloud storage क्या है | Cloud Storage kya hai hindi

Cloud Storage kya hai hindi

Cloud storage एक  प्रकार का कम्प्यूटिंग online data  storage है जिसमे अधिक से अधिक data को store किया जाता है  इसे डाटा सेंटर भी कहा जाता  है । और यहा पर डाटा सही तरह से उपयोग किया जाता है ।उसे सुरक्षित रखा जाता है।और उसे इंटरनेट के माध्यम से कभी भी कई भी access किया जा सकता है । और इसके बैकअप को सर्वर से दूर रहकर भी लिया जा सकता है।

Cloud storage अपनी सारी important information को सुरक्षित रखा जाता है। जिसके खोने कि चिंता करने की हमे जरूरत नही है इस पर यह सुरक्षित रखा हुआ होता है। जिसका इस्तेमाल हम किसी भी समय कर सकते हैं।

Cloud storage को उन लोगो को दिया जाता है जो मोबाइल और computer का उपयोग करते है

Cloud storage का सेंटर कही भी हो सकता ही है किसी भी देश में हो सकता ही है। जहा से डाटा को  आसानी से access किया जाता है।

Cloud storage आने से पहले लोगों को अपना डाटा एक्सेस करने में बहुत मुसीबत का सामना करना था लेकिन जब से क्लाउड स्टोरेज आया तब से लोगों को अपना डाटा सुरक्षित रखने में आसानी हुई है अब वे  अपना डाटा कहीं भी किसी भी समय आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। अधिक से अधिक डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

यदि हमे अधिक डाटा स्टोर की जरूरत हो तो उसके हमे pay करना पड़ता है। यह storage कि जरूरत सिर्फ उन लोगो को होती जो ज्यादा से ज्यादा  डाटा स्टोर करना चाहते हैं जैसे की बिजनेस करने वाले लोगो को क्योंकि उनको अपनी file के डेटा को online रखना पड़ता है जिसके करन वह कई भी access कर इस्तेमाल किया जा सके।

आशा करता हु आपको समज आरहा होगा की Cloud Storage kya hai hindi में |

Cloud storage के प्रकार 

Cloud storage मुख्य रूप से चार प्रकार का होता है।

  • Personal cloud storage 
  • Public cloud storage
  • Private cloud storage
  • Hybeide cloud storage

Personal cloud storage

Personal cloud storage यह mobile storage के नाम से भी जाना जाता है। यह public cloud storage का एक हिस्सा है। इसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग मोबाइल व लैपटॉप में उपयोगकर्ता की किसी भी डिवाइस को access कर सकता हैं। यह individual data को क्लाउड में स्टोर करता है। इस डाटा को व्यक्ति कई भी access kar सकता है।

Public cloud storage

यह आम लोगों के लिए नहीं है बल्कि इसका इस्तेमाल बड़े-बड़े enterprise अपना स्टोर करते हैं enterprise और cloud storage peovider एक साथ integrate होकर काम नहीं करते और storage को manage enterprise नहीं करते बल्कि company द्वारा किया जाता है जो इन enterprise को storage sarvise provide करती है जिसके लिए एंटरप्राइज को ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

Private cloud storage

एक ऐसा from है जहां लोड cloud storage provider है और enterprise दोनों साथ मिलकर या integrat  होकर काम करते हैं private cloud storage में storage provider का infostructure होता है। enterprise data center में जिसे tyically storage provider manage करता है।

यह performance issue को solve करता है। और इसके साथ साथ ही cloud storage ki advantage भी देता है।

Hybrid cloud storage

एक तरफ से देखा जाए तो hybride cloud storage एक combination होता है यह public और private दोनो का सयोजन होता है private cloud storage के critical data को private cloud में सुरक्षित रखता है और दूसरे डाटा को store व access किया जा सकता है। 

Cloud storage का उपयोग

Local drive में से डाटा को एक्सेस करने के लिए हमे किसी खास एब्लिकेशन की आवश्यकता नही होती लेकिन।क्लाउड storage का इस्तेमाल करने के लिए एब्लिकेशन की आवश्कता होती है। 

लेकिन हमें नेटवर्क स्पीड की इसमें अधिक से अधिक आवश्यकता होती । 

Cloud storage का इस्तेमाल करने के लिए हमे सबसे पहले  अपनी ID और पासवर्ड बनाना पड़ता है।फिर उसके माध्यम से हम google drive,vandrive, dropbox, आरक्लाइड, Amazon’s cloud drive यह प्रचलित storage सेवा है जिन पर जाकर  हम अपने डेटा store कर access कर सकते है ।

हम इसका उपयोग mobile, computer, लैपटॉप में करने के लिए ablication की आवश्कता होती है बिना एब्लिकेशन के यह open नही हो सकता।

लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले हमे इस्तेमाल करने वाले storage की पूरी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाइए की उस पर क्या हमारा डाटा सुरक्षित ही है या नही या फिर जिस पर हम अपना डाटा एक्सेस कर रहे ही वह fake तो नही। जिससे आपका डाटा चोरी होने की संभावना हो सकती हैं।

आशा करता हु आपको समज आरहा होगा की Cloud Storage kya hai hindi में |

निम्न क्षेत्रो मे इसका उपयोग

  • Google drive
  • Onedrive
  • Dropbox
  • Amazon’s cloud drive 

Google drive

जैसा कि नाम से ही हम जानते है यह गूगल cloud storage सेवा है। जो एंड्रायड स्मार्टफोन में पहले से इंटीग्रेट होता है । इस पर जाकर आप अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड को लॉगिंग कर सकते है । 

और इस पर जाकर आप अपने  फोटो, वीडियो , फाइल म्यूजिक, अन्य file का बैकअप ले सकते है ।इन चीजों को जब हम शेयर करने का ऑप्शन चुनते तो वहा डाटा स्टोर का भी ऑप्शन होता है।

 जिस पर जाकर हम अपने फोटो वीडियो को ड्राइव में सेव कर सकते ही एंड्रायड फोन की गैलरी में यह ऑप्शन पहले से मौजूद होता है। यहां google deive का विंडोज मुफ्त में उपलब्ध है।

Onedrive

यह माइक्रोसॉफ्ट cloud storage की सेवा है विंडोज फोन में यह पहले से उपलब्ध होती है। इसमें हमे 10 GB तक का डाटा storage मुफ्त में उपलब्ध होता है। इसका उपयोग करने के लिए।

एमएसएन का अकाउंट होना जरूरी है। फोन से one drive store करने के लिए onedrive ऑप्शन का चुनाव करना पड़ता है फिर आप मोबाइल से भी डाटा को एक्सेस कर सकते है।

Dropbox

यह एक थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर इसके लिए हमे सबसे पहले ड्रॉपबॉक्स की id बनानी पड़ती है । इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एंड्रायड,विंडोज और डेस्कटॉप तीनो में मुफ्त में उपलब्ध होता है।

Amazon’s cloud drive 

यह भी ड्रॉपबॉक्स की तरह थर्ड पार्टी  सॉफ्टवेयर 

इसका उपयोग करने के लिए हमे सबसे पहले इसे डाउनलोड करना पड़ता। उसके बाद अमेजन पर अपना अकाउंट बनाना पड़ता है। Amazone cloud drive एंड्रायड और डेस्कटॉप के लिए मुफ्त है। यह सबसे नया स्टोर ड्राइव है। जिसका काम समय में ही अधिक से अधिक लोग उपयोग कर रहे है।

Cloud delivery model

Cloude delivery model तीन प्रकार के होते है।

  • SAAS
  • PAAS
  • IAAS

यह cloud computing के 3 सर्विस लेयर है।

Cloud storage के फायदे

Cloud storage के कई सारे फायदे हैं। इसके द्वारा हम अपने अधिक से अधिक डाटा को सुरक्षित store कर सकते। आसानी से कई भी किसी भी जगह अपनी id और पासवर्ड द्वारा लॉगिंग कर सकते है । किसी के साथ भी शेयर कर सकते है।इसके पहले हमे pain drive और मेमोरी का use करना पड़ता था जो इतनी सुरक्षित नही होती।

उसके खोने का भी डर रहता था।और उसमे हम अधिक डाटा को स्टोर भी नहीं कर सकते थे । लेकिन cloud storage के कारण हमे अधिक से अधिक डाटा स्टोर करने में आसानी हुई है। पहले कई लोगो को आपने DVD ,CD का उपयोग करते देखा होगा लेकिन cloud storage आने के बाद इन चीजों का इस्तेमाल बहुत कम होने लगा है।इसे हम आसानी से अपने या किसी भी फोन में id ke माध्यम से access या लॉगिंग कर अपने डाटा का इस्तेमाल कर सकते है।

इस पर हम अपने फोटो ,वीडियो, गाने , important contact आदि को सुरक्षित कर। सकते है । और जब चाहे तब अपलोड या डाउनलोड कर सकते है। इसकी स्पीड और performance भी बहुत अच्छी होती है। और सबसे बड़ी बात बिना id password के कोई भी व्यक्ति इसे चुरा नही सकता व देख नही सकता।

जिस पर अपना डाटा बिलकुल socure रहता है और इसका इस्तेमाल करने पर किसी भी internal storage की शिकायत नही होती है।cloud storage में हमे बैकअप का भी ऑप्शन देखने को मिलता है।  इस पर हमारा डाटा हमेशा सुलभ व सुरक्षित रहता है। इसमें डाटा क्रेश नही होता और unlimited data store करने के लिए pay करना पड़ता है।

आशा करता हु आपको समज आरहा होगा की Cloud Storage kya hai hindi में |

Cloud storage use करने की हानियां

जैसा कि हम जानते है।आज कल बहुत सारे क्लाउड स्टोरेज की कंपनी देखने को मिलती जिसने कई सारी fake होती कई लोग बिना पूरी जानकारी लिए अपने डाटा को किसी भी कंपनी में स्टोर कर देते जिससे बाद में उसके लीक होने। का डर लगा रहता है। और इसका इस्तेमाल करने के लिए हमे high spees data की जरूरत होती। इसे internet के माध्यम से ही एक्सेस किया जा सकता हैं। 

बिना internet से इसे use नही कर सकते। आज कल हैकर की नजर इसे ही पर्सनल डाटा को प्राप्त करने में होती है और थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर होने की वजह से इसका डर और भी ज्यादा लगा रहता है। यह आम storge के मुकाबले काफी महंगा रहता है जिसे हर कोई नही खरीद सकता।बैकअप लेते समय यह काफी धीरे काम करता है।

आखरी शब्द Cloud Storage kya hai hindi

हमें आशा है कि आपको यह पेज बहुत पसंद आया होगा और आपको cloud storage से संबंधित जो जानकारी चाहिए वो आपको मिल गई होगी । और जितना हो सके उतना शेयर करे जिससे और भी लोगो को इसके बारे में आसानी से जानकारी प्राप्त हो सके।

— धनन्यवाद —

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap