Google drive mein photo kaise save kare in Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको google drive के बारे में कुछ खास और उपयोगी जानकारी देने जा रही हूं। जैसे हम goolge ड्राइव में फोटो वीडियो या अन्य कोई भी फाइल save कैसे कर सकते हैं साथ ही गूगल ड्राइव के उपयोग फायदे और भी अन्य बातें शेयर करूंगी।

1).गूगल ड्राइव क्या है?

Google drive image
source: arstechnica.com

 समय के साथ चीजें बदल रही हैंTechnology ने हमारी लाइफस्टाइल को बहुत ज्यादा आसान बनाया है।

जिसमें internet की अहम भूमिका है। गूगल ड्राइव भी इंटरनेट का एक हिस्सा है। गूगल ड्राइव गूगल की hi service है, जिसे गूगल ने 24 अप्रैल 2012 को लॉन्च किया था।

 आज लगभग हम सभी के मोबाइल्स में गूगल ड्राइव की सुविधा उपलब्ध है लेकिन इसे यूज करना बहुत कम लोग ही जानते हैं।

हम सभी के मोबाइल में एक मेमोरी कार्ड होता हैं जिसमे हम फोटो ,वीडियो ,ऑडियो ,कॉन्टैक्ट्स या फाइल्स को सेव कर के रखते हैं । ठीक उसी तरह गूगल ड्राइव भी है ।

हालांकि हमारा SD Card फिजिकली हमारे पास होता है, जबकि गूगल ड्राइव ऑनलाइन SD card की सुविधा देता है।जिसमे हम कुछ भी सहेज कर रख सकते हैं और drive में सहेजी गई चीजें ज्यादा सुरक्षित तरीके से हमारे पास होती हैं।   

2).आपको गूगल ड्राइव क्यों उपयोग करना चाहिए?  

 – दोस्तों गूगल ड्राइव सर्विस हमें 15 Gb तक स्टोर करने की capacity देती है। इसके अलावा हमारे पास memory card फिजिकली होता है इस केस में यदि हमारा मोबाइल या device गुम हो जाता है ,चोरी हो जाता है अथवा खराब हो जाता है तो मेमोरी कार्ड को भी नुकसान पहुंचता है। 

वहीं गूगल ड्राइव में सेव कीगई किसी भी file को हम दुनिया के किसी भी कोने में अपनी E mail id से login कर के किसी भी device से ओपन कर के वापस पा सकते हैं। यह डेटा को स्टोर तो रखता ही है साथ ही आपके कई तरह के डिजिटल work को आसान करने में भी हेल्प करता है।

क्योंकि यह एक ऑनलाइन सर्विस है जिसमें सबकुछ ऑनलाइन स्टोर हो जाता है। इसलिए यह हमारे लिए बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक हो जाता है तो हमें इसका यूज करना ही चाहिए।

गूगल ड्राइव में photo kaise save kare? | Google Drive Mein Photo Kaise Save Kare In Hindi

Google Drive का संपूर्ण घ्यान (1)

Google ड्राइव पर डाटा फाइल्स या फोटोज अपलोड करने के लिए steps follow करें।

step 1: गूगल ड्राइव पर जब login करते हैं तो उस पर + प्लस का एक आइकन दिखेगा उस पर क्लिक करें। 

img

Step 2: अब यहां कुछ options नजर आएंगे जैसे folder,upload,scan और google docs जैसे तोह इसमें “file अपलोड” पर क्लिक kariye.

Step 3). तो सबसे पहले folder पर क्लिक करें और उस फोल्डर को एक नाम दें जैसे फोटो के लिए photos,images ,pictures इस तरह का कोई भी नाम लिख कर ok पर क्लिक करें।

Step 4: अब उस folder पर क्लिक करके ओपन करें और ±प्लस icon पर क्लिक करें।

Step 5: फिर से वही ऑप्शंस नजर आएंगे तो अब आप upload पर क्लिक करें।

स्टेप 6: इसके बाद आपके phone में मौजूद सभी data file नजर आएंगे।

आपको जिस photo को save करना है उस पर click करें , आप एक से अधिक भी upload कर सकते हैं।

Step 7: तो फिर अभी आपका data जो है , वह google drive पर आ तो गया है लेकिन save नहीं हुआ है जोकि वहां पर लिखा होगा। तो उसके लिए ऊपर से नीचे की ओर swipe up यानि नीचे खींचें जैसे net या wi fi on करने के लिए करते हैं।

अब हम यहां देखेंगे upload paused लिखा होगा जिसके नीचे Resume लिखा होगा जिस पर आपको click करना है।

Step 8: इसके बाद वह data upload होना start हो जायेगा। 100% अपलोड होने के बाद वह photo आप ड्राइव पर देख सकते हैं।

इसी तरह हम दूसरे टाइप के data file जैसे ऑडियो,videos ,pdf,contact number ,docs etc अपलोड कर सकते हैं।

याद रहे गूगल ड्राइव पर आपको 15 Gb तक free space मिलता है।

कंप्यूटर से गूगल ड्राइव में photo कैसे सेव करें? 

step 1: Google drive की वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: ±new बटन पर क्लिक करें।

Step 3: बटन पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे से फाइल upload पर क्लिक करें ।

step 4: इस से अब आप image, video या किसी फाइल को select करें इस से वह गूगल ड्राइव में सेव हो जायेगी।

यह कुछ आसान स्टेप्स हैं जिस से हम गूगल ड्राइव में अपनी photos secure कर के रख सकते हैं।

गूगल ड्राइव से photo videos कैसे download करें? 

जब हम किसी को mail करते हैं और उसमे हमारी फाइल का साइज 25MB से अधिक हो जाता है ,इस केस में हम mail नहीं भेज पाते हैं पर उस फाइल को भेजना भी बहुत जरूरी होता है तब हम उसे Google drive की मदद से भेज सकते हैं।

तो पहले हम बताते हैं की गूगल ड्राइव की मदद से Photos कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने फोन में गूगल ड्राइव का आइकन दिखाई देगा , उस आइकन पर क्लिक करने से आपकी गूगल ड्राइव open ho जायेगी।google drive ओपन होने के बाद जो फाइल आपकी mail पर आई है उसका नाम देख लेंगे और उस फाइल को select कर लेंगे। तब आपको उस फाइल या इमेज के पास 3 डॉट्स दिखाई देंगे।

Step 2: जैसे ही आप 3 डॉट्स पर क्लिक कर देंगे तो एक विंडो open होगी उसमे आपको download करने का बटन दिखाई देगा ,यह बटन आपकी स्क्रीन पर कहीं भी हो सकता है,हो सकता है की आपको थोड़ा scroll भी करना पड़े जहां भी आपको Download का ऑप्शन मिले उस पर क्लिक करना है ,और तब यह फाइल या फोटो आपके मोबाइल में download हो जायेगी।

Google drive से विडियोज कैसे डाउनलोड करें?:

जब हम अपने फोन में गूगल ड्राइव का उपयोग करते हैं,हम अपनी फोटोज ,वीडियो फाइल्स के साथ sync कर के रखते हैं।

ताकि हर बार photo या विडियोज को मैनुअली सहेजने की जरूरत न पड़े वह स्वचालित रूप से सहेजे जायेंगे।अभी के समय में अगर हम कोई भी video गैलरी में लाना चाहते हैं तो गूगल ड्राइव ओपन करें और जो भी विडियोज download करना है उस पर क्लिक करें ,वीडियो के ऊपर या नीचे आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे ,डॉट्स को touch करें और screen को नीचे की ओर scroll करें तो डाउनलोड का ऑप्शन आएगा,download पर click करते ही प्रोसेस शुरू हो जायेगा और simply video आपकी गैलरी में download हो जायेगा।

आखरी शब्द – Google Drive Mein Photo Kaise Save Kare In Hindi

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको आसान शब्दों में google drive के उपयोग, तरीके और फायदे बताने की कोशिश की है, उम्मीद है आपकी हमारे इस लेख से सही जानकारी प्राप्त हुई होगी।

और में यह आशा करता हु की आपको समाज आगया होगा की google ड्राइव से photo’s video’s कैसे डाउनलोड करते है, अगर आगया है तोह कृपया करके निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये |

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap