how to make google drive account गूगल ड्राइव एकाउन्‍ट कैसे बनायें in Hindi 2022

आइए आज के article। में हम बात करते हैं। Google drive के बारे में जैसे जैसे इंटेनेट का उपयोग बढ़ता जा रहा है। वैसे वैसे कई नई नई tecnology भी बढ़ती जा रही है । जिसमे सबसे महत्वपूर्ण tecnology की अगर हम बात करे तो वह गूगल ड्राइव । जिसकी जरूरत आज कल हर किसी को पड़ती जा रही।

इसका इस्तेमाल बड़े से बड़े bussines man से लेकर छोटा से छोटा व्यापारी करने लगा है। क्योंकि इस कम्प्यूटिंग सिस्टम के माध्यम से आसानी से इसका उपयोग किया जा सकता है । आइए अब आगे हम इसके बारे में आपको और भी जानकारी देते हैं।

की आखिर ये google drive hai kya ? इसका account कैसे बनाते हैं। इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं।और भी इसके फायदे और नुकसान के बारे में जानते क्योंकि किसी भी tecnology का इस्तेमाल करने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त होना बहुत ज़रूरी है। आइए जानते है। ये google account है क्या।

Google drive क्या है?

Google drive एक मात्र ऐसी tecnology जिस पर हम अपना अधिक से अधिक डाटा स्टोर किया जा सकता । और उसे किसी भी समय फिर। Access किया सकता है|

गूगल ड्राइव का account बनाने से पहले हमारा यह जानना बहुत जरूरी है की आखिर ये गूगल ड्राइव ही हैं क्या google drive एक cloud storage  file hosting सिंक्रनाइजेशन सर्विस हैं यह इंटरनेट के माध्यम से चलता है। 

जिस पर account बनाकर हम अपने personal data अपनी personal information जेसे अपने फोटो वीडियो गाने अपनी important file को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं।

और अपने account our pasword की वजह से कई भी किसी भी समय आसानी से खोल सकते और इसमें पड़े डाटा का आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इसका इस्तेमाल जरूरी नही है कि हम सिर्फ कंप्यूटर में ही कर सकते इसका इस्तेमाल हम अपने लैपटॉप टैबलेट यहां तक कि अपने smart phone में भी कर सकते हैं।

Google drive account कैसे बनाए? | how to make google drive account hindi

how to make google drive account hindi

आइए हम आपको बताते है की गूगल drive account को बनाते कैसे हैं। Google drive account बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास Gmail पर email ID होना बहुत ज़रूरी है। उसके बाद हमे browser पर जाकर google drive account wali link को search करना इसके बाद वह ओपन होती है। फिर वहा जाकर आपको अपनी email ID और उसका पासवर्ड डालना होगा।

जिसके बाद आपका google drive account open हो जाए गा। फिर आपको वहा पर downlode drive our pc का बटन दिखाई देगा । इस पर click करने के बाद googledrivesync नाम की 800 kb की एक छोटी सी एब्लिवेशन आपको। सामने नजर आएगी।

इस पर क्लिक करने  के बाद इसे install कर दीजिए और बाद में यह  20 – 25 सेकंड में  google drive download होकर आपके computer के फोल्डर में इस्थापित हो जायेगा ।  इस प्रकार से छोटी सी प्रक्रिया में आपक गूगल ड्राइव का फोल्डर बन कर तैयार हो जाता है और फिर आप उसमे अपने फोटो वीडियो गाने। 

अपने important documents को सेव कर सकते हैं  सेव होने के बाद वहा हरे रंग टिक लग जायेगा इसी प्रकार आप अपना। Google drive account बना कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।  ये तो गूगल account बनाने की बात थी अब ये भी जान लेते की अगर किसी कारण वश यदि हमारा कंप्यूटर हमारे पास नही है और हमे इसमें पड़े डाटा की आवश्कता है तो उसका इस्तेमाल कैसे करे।

इसका इस्तेमाल कैसे करें।

Google drive का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसकी एब्लिकेशन या इसकी लिंक या फिर आगे आपके पास इसका app पहले से install है तो खोलने में काफी आसानी होगी । यदि आपके पास जिसने आपने पहले ये खोला हे उसमे फिर से खोलने में आसानी नही होगी । 

लेकिन अगर आप किसी कारण से बाहर हैं और आपके पास आपका फोन कंप्यूटर लैपटॉप नहीं जिसमे यह अकाउंट बना हुआ तो आपको गबराने की जरूरत नही है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया की आप आपने email ID और password की वजह इसे किसी भी फोन या कंप्यूटर में open कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ablication पर जाना और उसके बाद आपको वहा अपना email ID our pasword डालना होगा । जिससे आपका account खुल जायेगा और आप आसानी से अपने store किए गए डाटा का उपयोग कर सकते हैं। जिसके  आपको अपना computer leptope smartphone hmesha साथ में रखने की जरूरत भी नहीं है । आप अपनी email ID और pasword की मदद से इसे किसी भी समय किसी भी  जगह किसी के फोन में आसानी से खोल कर अपने डाटा को access कर सकते हैं।

हमेशा की तरह इस बार भी हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा यह article पसंद आया होगा। और आपको google drive account से संबंधित जो जानकारी चाहिए थी वो आपको मिल गई होगी और इसी तरह  नई नई tecnology के बारे में जानकारी प्राप्त करते के लिए हमारे पेज को इसे ही पड़ते रहिए । और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो को। शेयर करिए ताकि उनको भी  नई नई tecnology के बारे में जानकारी मिल पाए।

– धन्यवाद –

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap