MilesWeb Review: Shifting to VPS Hosting for Outgrown Business Website

यदि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है और आप Shared से VPS Hosting में स्विच करना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए कुछ है।

शुरुआती दिनों में एक विकसित वेबसाइट के लिए, Shared hosting से स्विच करने का एकमात्र विकल्प Dedicated web hosting था। डेडिकेटेड सर्वर होस्टिंग से क्लाइंट को उसका server मिल जाता है। यह निस्संदेह बड़े पैमाने की व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए सबसे अच्छा है, जिन्हें अपने server की आवश्यकता होती है। हालाँकि, किसी अन्य hosting प्रकार की तुलना में dedicated hosting सबसे महंगी है। आप एक Dedicated server खरीद सकते हैं और अपनी वेबसाइट को एलोकेट सभी संसाधनों का कभी भी उपयोग नहीं कर सकते हैं।

नई और छोटी वेबसाइटों के लिए साझा होस्टिंग योजनाएँ सर्वश्रेष्ठ हैं, लेकिन यदि आपकी वेबसाइट आगे बढ़ती है, तो साझा होस्टिंग योजना में पेश किए गए संसाधन आपकी साइट को बेहतर प्रदर्शन करने में मदद नहीं कर सकते हैं।

इन समस्याओं का मध्य मार्ग एक VPS होस्टिंग योजना है।

जब वेबसाइट होस्टिंग की बात आती है तो VPS (वर्चुअल प्राइवेट सर्वर) Hosting एक बुनियादी shared hosting योजना से स्पष्ट बेहतर है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट का विस्तार होगा, shared hosting पर्याप्त नहीं होगी, और आप अतिरिक्त संसाधन चाहते हैं। परिणामस्वरूप, आपका लक्ष्य यह निर्धारित करना होना चाहिए कि आपकी कंपनी Shared से cheap managed VPS hosting में माइग्रेट करने के लिए तैयार है या नहीं या VPS hosting में अपग्रेड करने का सबसे अच्छा समय कब है।

VPS Hosting क्या है?

VPS Hostingएक web hosting प्रकार है जो एक भौतिक सर्वर को कई वर्चुअल सर्वरों में विभाजित करने में सक्षम बनाता है। प्रत्येक वर्चुअल सर्वर एक अलग सर्वर के रूप में कार्य करता है, जिससे ग्राहकों को यह विश्वास हो जाता है कि वे सर्वर पर बकाया हैं। वर्चुअलाइजेशन हाइपरविजर सॉफ्टवेयर के कारण होता है जो प्रत्येक भौतिक सर्वर पर स्थापित होता है।

डेडिकेटेड आईपी के कारण VPS Hosting सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय है। प्रत्येक ग्राहक को एक डेडिकेटेड आईपी दिया जाता है जो ग्राहक को यह विश्वास दिलाता है कि उनके पास एक संपूर्ण सर्वर है।

VPS hosting सबसे लोकप्रिय हो गई है क्योंकि यह Shared hosting योजनाओं की तुलना में बेहतर विश्वसनीयता, सुरक्षा, संसाधन प्रदान करती है। VPS hosting की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक संसाधनों की स्केलेबिलिटी है। आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकता के अनुसार स्केल अप और स्केल डाउन कर सकते हैं।

सस्ते VPS hosting और इसके फायदों की आवश्यकता को जानते हुए, आइए जानते हैं कि MilesWeb की VPS hosting योजनाओं के साथ क्यों जाना चाहिए।

MilesWeb द्वारा पेश किए गए VPS hosting प्लान

MilesWeb Linux और Windows hosting के लिए Managed और best unmanaged vps hosting योजनाएँ प्रदान करता है।

managed VPS hosting योजनाओं के तहत, कंपनी 24/7 सुरक्षा, VPS hosting सेटअप, कंट्रोल पैनल इंस्टॉलेशन और कॉन्फ़िगरेशन, थर्ड-पार्टी सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन, Linux सुरक्षा और हार्डनिंग, CMS और वेब एप्लिकेशन इंस्टॉलेशन, वेब सर्वर का अनुकूलन और फाइन-ट्यूनिंग, डेटाबेस प्रदान करती है। ऑप्टिमाइज़ेशन, नेटवर्क फ़ाइन-ट्यूनिंग, सर्वर प्रदर्शन फ़ाइन-ट्यूनिंग, सुरक्षा अनुकूलन, कर्नेल पैच अपडेट, मैलवेयर, वायरस का पता लगाना और सुरक्षा, सुरक्षा पैच और अपडेट की स्थापना, स्पैम सुरक्षा, डेटाबेस और वेबसाइट सुरक्षा, सर्वर ब्लैकलिस्टिंग से सुरक्षा, मैलवेयर हटाना , VPS प्रदर्शन अनुकूलन, VPS माइग्रेशन, हार्डवेयर और नेटवर्क से संबंधित मुद्दे।

स्टैंडर्ड प्लान V1 से V10 तक शुरू होने वाले दस प्लान पेश करता है।

बेस प्लान V1 में 2 वीसीपीयू, 2 जीबी रैम, 50 जीबी एसएसडी डिस्क है

500 जीबी बैंडविड्थ, 1 समर्पित आईपी। V1 की कीमत आपको रु. एक साल के प्लान सब्सक्रिप्शन पर 630/माह और मासिक प्लान सब्सक्रिप्शन पर 840/महीना।

हाई-एंड प्लान V10 40 वीसीपीयू, 128 जीबी रैम, 500 जीबी एसएसडी डिस्क, 3000 जीबी बैंडविड्थ, 1 समर्पित आईपी प्रदान करता है। इस प्लान की कीमत आपको रु. एक साल की सदस्यता पर 32,640/महीना और रु। मासिक योजना सदस्यता पर 43,520/माह।

MilesWeb की fully managed Windows hosting  W1 से W6 तक छह योजनाएं प्रदान करती है।

बेस प्लान W1 की कीमत आपको रु. एक साल की सदस्यता पर 1,260/माह और आपको रु। मासिक योजना सदस्यता पर 1,680/माह।

प्लान डब्ल्यू1 2वीसीपीयू, 2 जीबी रैम, 50 जीबी एसएसडी डिस्क, 500 जीबी बैंडविड्थ, फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट, डेडिकेटेड आईपी ऑफर करता है।

हाई-एंड प्लान W6 में 12vCPU, 24 जीबी रैम, 300 जीबी एसएसडी डिस्क, 2000 जीबी बैंडविड्थ, फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट, डेडिकेटेड आईपी मिलता है। इस प्लान की कीमत आपको रु. सालाना प्लान सब्सक्रिप्शन पर 12,060/महीना और रु। मासिक-योजना सदस्यता पर 16,080/माह।

कण्ट्रोल पैनल का चुनाव
Linux VPS Hosting योजना के साथ, आपको एक cPanel या Direct Admin कण्ट्रोल पैनल यानि नियंत्रण कक्ष मिलता है, और Windows VPS योजना के साथ, आपको Plesk कण्ट्रोल पैनल मिलता है

कण्ट्रोल पैनल मूल रूप से आपको ईमेल खातों, फ़ाइलों, वेबसाइट डेटा आदि को मैनेज करने में मदद करता है।

इन सबके अलावा, Linux hosting के साथ, आपको चुनने को मिलता है

सेंटोस, डेबियन, उबंटू, फेडोरा। आप अपनी वेबसाइट की आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त एक ऑपरेटिंग सिस्टम का चयन कर सकते हैं।

वेबसाइट परफॉरमेंस

MilesWeb के साथ Managed VPS hosting  के साथ, आपको सर्वाधिक  गति और प्रदर्शन मिलता है। MilesWeb आपके VPS के लिए तकनीकी समाधानों का विस्तार करता है। उनका मुख्य ध्यान सर्वर पर चल रहे भारी संसाधन वेबसाइट/वेब अनुप्रयोगों के लिए सर्वोत्तम संगतता और गति प्रदान करने पर है।

एंटरप्राइज-क्लास हार्डवेयर

MilesWeb की VPS hosting अत्याधुनिक हार्डवेयर के साथ सबसे उत्कृष्ट और मजबूत सर्वर है। MilesWeb के सर्वर विशेष रूप से एंटरप्राइज़-ग्रेड वेबसाइटों के लिए निर्मित शक्ति और गति का एक आदर्श मिश्रण हैं।

Linux और Windows योजनाओं के बीच चयन करना

ऑपरेटिंग सिस्टम चुनने का निर्णय पूरी तरह से ग्राहक पर निर्भर है। हालांकि, यदि आपका प्रोजेक्ट Python, PHP, MySQL, Ruby  या Pearl पर बनाया गया है, तो वे Linux VPS hosting server का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

यदि आपके एप्लिकेशन ज्यादातर ASP.net और MSSQL के साथ बनाए जाते हैं, तो Windows VPS जाने का रास्ता है।

अंत में, MilesWeb के पास वह सब कुछ है जो आपकी बढ़ी हुई वेबसाइट को चाहिए। आपकी वेबसाइट के एग्जिक्यूशन के लिए कंपनी के पास पर्याप्त योजनाएँ और सुविधाएँ हैं, भले ही ट्रैफ़िक में भारी वृद्धि हो।

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

2 thoughts on “MilesWeb Review: Shifting to VPS Hosting for Outgrown Business Website”

  1. MilesWeb is the best hosting company, I am using their services since 2 years ago. good technical assistance was provided by their support team. Also, I appreciate their buying and renewing at the same cost. Highly recommended!

    Reply

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap