NEFT क्या है और इसका सम्पूर्ण घ्यान 2022

NEFT ये नाम आपने जरूर सुना होगा। क्योंकि जेसे जेसे इंटरनेट बड़ी तेजी से आगे बढ़ते हुए दिख रहा है है । उसके जरिए दुनिया में डिजिटल चीजों का इस्तेमाल ज्यादा होता हुआ दिख रहा है। आज कल हर कोई घर बैठे काम। करना ज्यादा पसंद करता ताकि उसे भीड़ भाड़ वाली जगहों पर नही जाना पड़े और लाइनों में न खड़ा होना पड़े और आसानी से अपना काम कर सके।

जिसने सबसे अधिक उपयोग में आने वाली चीज है NEFT इसका इस्तेमाल तो हर कोई करता ही होगा इसमें कोई सोचने की जरूरत नहीं है।आप सभी बैंकिंग का इस्तेमाल तो करते ही होगे। तो आपने ये NEFT नाम सुना ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है ये NEFT आखिर हैं क्या। यह हमारे किस काम का । और अगर काम का भी है तो यह छोटा सा word काम कैसे करता है।

जब हम किसी चीज का इस्तेमाल करते हैं तो हमे उसकी पूरी जानकारी का होना बहुत जरूरी होता है 

आइए अब हम आपको आज इस artickle में NEFT के बारे में बताते है। की इसकी full from क्या है। यह कैसे कार्य करता है। और बात करते हैं इसकी timing इसके charges इसके advantage इसके disadvantage के बारे मे तो चलिए आज बढ़ते है।

NEFT ki full from

National electronic fund transfer

आइए अब इसके एक एक word का हिन्दी मे अनुवाद करें।

  • N – National (राष्टीय) 
  • E – Eloctonic (इलॉक्ट्रोनिक) 
  • F – Fund (निधि)
  • T – Transfer (अंतरण)

NEFT ki shuruaat

NEFT यह भारतीय RBI भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बनाया गया एक इलेक्ट्रॉनिक funds transfer system है जिसे सन  नवंबर 2005 में शुरू किया गया था।

NEFT क्या है? – (NEFT kya hai hindi)

NEFT kya hai hindi

Online fund transfer karne की प्रक्रिया मुख्य यह तीन NEFT,RTGS,IMPS प्रकार के है लेकीन सबसे लोकप्रिय व सुविधा जनक NEFT है।

आइए अब हम आपको जानकारी देते है आखिर ये NEFT है क्या यह एक  नेशनल इलॉक्ट्रोनिट fund transfer है। यह एक भुगतान प्रणाली है जिसके जरिए आप एक बैंक से दूसरी बैंक में पैसे transfer करते हैं।  

इसके द्वारा ही आप अपनी बैंक से अन्य किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। online banking पर बढ़ते फोकस के कारण यह सबसे लोकप्रिय प्रणाली जो की किसी भी बैंक शाखा में पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देती हैं। 

उदारण के लिए समझिए आपको आपके मित्र को पैसे भेजने और आपका खाता SBI Bank में हैं और आपके मित्र का bank Of badoda में आपको पैसे ट्रांसफर करने  तो आपने NEFT सुना होगा जिसके जरिए ही एक बैंक से दूसरी बैंक में पैसे ट्रांसफर किए जाते हैं। यह बहुत आसान तरीका है जिसके द्वारा आप सुरक्षित आराम से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं । 

इसके लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं होती है। आप घर बैठे बैठे आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के द्वारा भी कर सकते हैं। इसमें transfer होने वाला पैसा उसके समय के हिसाब से ही होता है। आइए अब हम आगे इसका इस्तेमाल कैसे करते है ये जानते हैं। 

इसके माध्यम से हम पैसे एक साथ ट्रांसफर नही कर सकते बल्कि ये पैसे बेचेस में ट्रांसफर किए जाते हैं। हर आधे घण्टे में एक बेचेस रिलीज होता है। और थोड़े थोड़े कर इस व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाते है।

NEFT कैसे कार्य करता है। और इसमें पैसे कैसे भेजे ।

आइए अब हम जानकारी प्राप्त करते हैं की ये NEFT काम कैसे करता है इसका उपयोग करने के लिए हमारे पास किन किन चीजों का होना जरूरी है। इसमें दो प्रकार से पैसे ट्रांसफर किए जाते है online procedure और offline procedure इनका इस्तेमाल करने के लिए डिटेल में पड़ते हैं।

Online procedure

आइए online fund transfer करने के लिए step by step आगे बढ़ते।

  1. Step इसके लिए सबसे जरूरी है की आपका net banking account का होना। फिर net banking website पर जाकर riggister करे।
  2. Step इसके बाद आपको जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते उसके बैंक की सारे detail डालनी होती है। पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपके पास उसके बैंक 
  • Account number
  • Name
  • IFSC code
  • Bank branch 

इन सभी details का होना बहुत आवश्यक है तभी आप इसके account में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

  1. Step अब आगे आपको paymet transfer करने के लिए NEFT fund transfer mode पर select करना होगा।
  2. Step अब आपको आगे account select करना होता है जिसमे आपको पैसे ट्रांसफर करने होते हैं जिसके बाद आपको आपको amount enter karna hota जितना आप करना चाहते हैं।फिर आपको remark option को add करना है।
  3. step और फिर आगे submit पर click करना होगा। जिसके माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी होती हैं ।

Offline procedure

Offline fund transfer करने के लिए हम आगे step by step बढ़ते हैं जिससे आपको समझने में आसानी हो सके।

  1. Step  इसके लिए सबसे पहले आपको bank जाना पड़ता है।
  2. Step उसके बाद आपको वहा पर जाकर आपको  NEFT,/ RTGS वाला आपको लेना फिर आपको उसमे जिसको पैसे ट्रांसफर कर रहे उसके बैंक deteail डालनी ।
  • Account number
  • Name
  • IFSC code
  • Account type
  • Bank branch
  • Bank name 
  1. उसके बाद आपको पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको भरे हुए from ko submit करवाना पड़ता जिससे पैसे ट्रांसफर हो सके।

इसमें आपको आसानी से पैसे ट्रांसफर करने के दोनो तरीकों के बारे में बताया जिससे आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। कुछ बैंक branch ऐसी हो सकती जिसमे पैसे ट्रांसफर करने कुछ प्रक्रिया अलग हो सकती लेकिन अधिकतर बैंको में same रहता है। 

अब इसके आगे का process के बारे में जानते है। इसके उपरांत हमे बैंक का massage issue करते हैं। और फिर उसे NEFT service centre को भेजा जाता है। यह इस massege को NEFT charging center को forword किया जाता है। को की national charging center call को operate करता है। Nऔर  एक तरफ से यह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का को mumbai में है ।

और उसे ये include कर देता है। इसके बाद  NEFT charging center  सारे funds transfer transcation को sort करता है। उसके बाद बैंक उन enteris को इस प्रकार सजाता है जिससे हम जिसे पैसे भेज रहे वो sort  हो जाए । NEFT service centre से massege पाते हैं।

 जिन्हे उन्हें entris की सारी sortes मिलती है। इसके बाद ही उन्हें पैसे का massege NEFT charging center से प्राप्त किया जाता हैं। जिससे उन्हें funds recover और account निर्देश के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। आइए अब आगे बढ़ते है।

NEFT funds transcation ki timing

NEFT एक hourly beches में काम करती इसलिए  ये services center opretional NEFT funds transcation ka time morning 8AM से लेकर  7PM तक के बीच में आप कभी भी कर सकते हैं। और इसी समय के भिक NEFT के सारे transection execute (लेने देन सक्रिय ) होते हैं।

NEFT द्वारा होने वाले सभी transection प्रति घंटे के अंतराल के बीच में होता है मान cलीजिए आपने 8AM से 9 AM के  बीच trasection किया है तो आपका  पैसा अगले बेच यानी 10am से 11 am के बीच समय में उसके खाते में पैसे पहुंच जायेगे । 

इसमें 8से 6 बैचेस होते हैं जिनके माध्यम से यह एक बेच के बाद वाले बेच में पैसे ट्रांसफर किए जाते है। यह  Monday से Saturday तक  कम करता हे। और month में  ( 2nd और 4th suturday ) और other holiday के दिन यह काम नहीं करता है। लेकीन अब ऐसा नहीं है यह अपने ग्राहकों को 24×7 days अपनी सुविधा प्रदान करेगा।

NEFT transaction ki limit

NEFT transaction में पैसे ट्रांसफर करने की कोई लिमिट नही होती है l इसमें अगर आप चाहे तो 1000रुपए से लेकर 1,0,000 तक व इसे अधिक का भी ammount transfer कर सकते हैं। लेकिन यह आपके यहां आपके हर ammount के अलग अलग charrge लगता है। इन चार्ज के बारे में हम आगे पड़ेंगे।

NEFT transfer के fees और charges

यहां सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि recipent बैंक कोई fees या charge नही लेती हैं। NEFT transaction के लिए लेकिन एक sender या sending  के लिए बैंक charge करती है। NEFT transaction के कितनी fees और चार्ज लगेगा इसके बारे चलिए हम आपको deteial में जानकारी देते हैं।

NEFT transaction Ammount fees
Ammount 10000 तक Rs 2.5 +application GST 
Ammount 10000 se 1lakh तक Rs 5 +application GST 
1 lakh से 2लाख तक का Rs 15+application GST 
2 lakh से 5लाख तक ka Rs 25 +application GST 
5 lakh  से 10 लाख तक ka Ra 25 +application GST 

Note यह NEFT charge समय समय पर बदलते रहते है। इसलिए NEFT transaction करने से पहले अपने बैंक से सलाह लेना ना भूले।

NEFT channel 

  • Internet banking / online banking
  • Mobile banking
  • Bank शाखा
  • Bank app

अन्य online fund transfer में अंतर

मुख्य online funds trasection NEFT, RTGS IMPS 

हमने online funds me एक जिसके ज्यादा इस्तेमाल होता है NEFT इसके बारे में जाना आइए अब देखते हैं की क्या बाकी fund भी same  है या कुछ deferent आइए अब आगे बाकी दो के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं।

RTGS

RTGS ki full from

(रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) यह भी एक ऐसा सिस्टम है जिससे पैसे ट्रांसफर किए जाते है।अगर NEFT के बाद अगर किसी सिस्टम की बात आती हैं पैसे ट्रांसफर करने करने की तो वह RTGS ही हैं। यह NEFT से विपरीत यह व्यक्तिगत ऑर्डर पर ही पैसे ट्रांसफर करता है। और अभी के समय में भारत में यह सबसे तेज और सबसे अधिक सुरक्षित इंस्ट्रूमेंट है।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है की यह NEFT की तरह बेच में पैसे ट्रांसफर नही करता बल्कि तुरंत रिसीवर को पैसे भेज देता है इसमें समय भी बहुत कम लगता है। इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल बड़े बड़े ammount भेजने के लिए किया जाता है। मिनिमम इसमें 2 lakh ka ammount भेजा जा। सकता है इससे अधिक भेजने। के लिए हमे बैंक से सलाह लेनी पड़ती है।

IMPS

IMPS full from

(इनोवेटिव रियल टाइम पेमेंट सर्विस)

यह पैसे ट्रांसफर करने के लिए 24 hours उपलब्ध रहता है।यह सर्विस एनपीसीआई  द्वारा पेश की जाती है। इसके माध्यम से हम इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर पैसे को आसानी से transfer कर सकते। हमारे द्वारा transfer किया गया पैसा तुरंत सामने वाले account में पहुंच जाता है इसमें ज्यादा समय भी वेस्ट बनी होता है। इसमें हम 1 रुपए से लेकर 2लाख का tk ka ammount बिना किसी रुकावट। के आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Top bank Jo NEFT fecility उपलब्ध करवाते है।

ICICI NEFTCentral Bank of India NEFT
SBI NEFTBank of Baroda NEFT
Punjab National Bank (PNB) NEFTUnion Bank of India NEFT
HDFC NEFTAxis Bank NEFT
Indian Overseas Bank (IOB) NEFTSyndicate Bank NEFT

NEFT इस्तेमाल करने के बेनिफिट्स 

NEFT इस्तेमाल करने के कई सारे benifits है आइए सबके बारे में स्टेप by step  जानकारी लेते हैं।

  • NEFT के माध्यम से आराम से किसी भी ammount को एक bank से दुसरी bank account में ट्रांसफर कर सकते है।
  • यहां पर पैसे ट्रांसफर करने के लिए और आपको बैंक जाने की जरूरत नही होती आप आसानी से घर बैठे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं ।
  • इसकी फीस भी बहुत कम होती है।
  • Internet banking का इस्तेमाल कर हम कही पर किसी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • यदि किसी कारण वश पैसे ट्रांसफर करते समय कोई प्राब्लम आती तो हमे गबराने की जरूरत नहीं है। हमरा पैसा safe रहता है और हमारे पैसा हमारे अकाउंट में वापस आ जाता है।
  • यह काफी सुरक्षित और sucre होता है।
  • और यह low value trasection के लिए काफी useful है।
  • यहां रिसीवर को कोई addotional cost नही देना पड़ता है
  • और यह 1घंटे बेच होता है।

हमे उम्मीद आपको NEFT के बारे में जो जानकारी चाहिए थी वो आपको मिल गई होगी और आपको और भी चीजों की जानकारी चाइए तो हमारे पेज को इसे ही पड़ते रहिए ।

   _धन्यवाद_                                               

                                    

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap