Online Marketing क्या है और कैसे करे? 2022 में (Online marketing kya hai hindi)

जैसा कि हम हम जानते हैं कि आज कल का जमाना online work या फिर यू कहे smart work  का जमाना है। हर काम आज कल सभी इंटरनेट व online करना ज्यादा पसंद करते हैं और फिर ऐसे में बात आती है online marketing की अब आप सोच  रहे होगे आखिर ये online marketing है क्या यह हमारे क्या काम आता है हमे इसकी क्या जरूरत है। जैसे जैसे इंटरनेट का दौर बढ़ता जा  रहा है वैसे वैसे online work कई मायनों में कई तरीकों से बढ़ता ही जा रहा है। 

आइए अब में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हुए आगे बढ़ते है। और जानते की आखिर ये online marketing होती क्या । यह ऑनलाइन marketing आखिर हमारे आती किस काम है।इसका। इस्तेमाल कैसे किया जाता हैं। आखिर यह कितने प्रकार की होती हैं। क्या यह सच में लोगो का भविष्य बदल देगी । आइए अब इसके बारे में हम विस्तार से जानते है।

Online marketing क्या है – (Online marketing kya hai hindi)

Online Marketing kya hai hindi

अब आप सोच रहे होंगे आखिर यह ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है हमारे क्या काम आते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह ऑनलाइन मार्केटिंग एक प्रकार का advertisement है। online marketing को internet marketing या advertisement भी कहा जाता हैं।

Online marketing 

  • Online यानी इंटरनेट के । माध्यम से और 
  • Marketing यानी प्रचार प्रसार करना।

सीधी भाषा में कहुं तो internet के माध्यम से अपने product का प्रचार प्रसार करना।

सन 1990से इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगो की मात्रा में बड़ोत्री हुई है।जिसके कारण ऑनलाइन advertising की exponential increase हुई हैं। धीरे धीरे अब ये बड़े बड़े organisation में अपना विस्तार बड़ा रही है।

यह ज्यादा से ज्यादा उन लोगो के जो ऑनलाइन फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं जो बिजनेस करना चाहता है जो प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं। इसका उपयोग अपनी वेबसाइट पर लोगो की भीड़ जमा करने के लिए किया जाता है। 

इसका इस्तेमाल मार्केटिंग का मैसेज को सही coustomer के पास पहुंचा पड़ता है। Online advertising के माध्यम से Advitisers अपने target को targer कस्टमर तक पहुंचते हैं। आपने देखा होगा पहले जब कोई किसी product या कोइ बड़ी कंपनी लॉन्च की जाती है तो पत्रिका या टेलीविजन पर उसकी एड या promo दिखाया जाता है जिससे ज्यादा से ज्यादा उसका प्रचार हो । जिसके बारे में अधिक से अधिक लोग उस कंपनी और प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारियां प्राप्त कर सके। यह तरीका offline और online दोनो तरफ से किया जाता हैं।

लेकिन आज कल जैसे जेसे इंटरनेट का प्रचार बढ़ता जा रहा है वैसे ही आज कल हर कोई ऑनलाइन काम ज्यादा पसंद करता है।

इसके माध्यम से product को ऑनलाइन मार्केटिंग के द्वारा लोगो तक पहुंचाया जाता हैं जिसके बारे में वे search kar सके और जानकारियां प्राप्त  कर सके। 

लेकिन इसका ज्यादा तर इस्तेमाल बड़े बड़े बिजनेस मैन करते है वे लोग यूटाउबर और ब्लॉगर मार्केटर को अपने product के बारे में लिखने को कहते जिससे उनके प्रोडेक्ट का अधिक से अधिक प्रचार हो सके।

आशा करता हु की आपको online marketing kya hai hindi अच्छे से समाज आरहा होगा |

Online marketing ka use kese karey

Online Marketing hindi

आज कल अधिक से अधिक लोग computer,leptope, smartphone व सोशल मीडिया पर अपना ज्यादा से ज्यादा वक्त गुजारते हैl लेकिन वे सब फालतू चीजों में अपना वक्त जाया करते हैं ।

 इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको social media पर अपना bloge बनाना पड़ता है और फिर आपको अलग अलग tools खरीदने पड़ते हैं । उपर आपको। Advertisment हो वीडियो या टैक्स मैसेजेस लिखना पड़ता है। इसका इस्तेमाल कर आप घर बैठे बैठे आसानी से अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।और product के बारे में आपको प्रसार प्रचार करना पड़ता है । ये online marketing भी कई प्रकार की होती है।जिससे आप उसमे अलग अलग फील्ड में work कर सकते और पैसा कमा सकते हैं।

Online marketing के प्रकार 

  • Display ads
  • Social media ads
  • Email marketing
  • Search engine marketing
  • Native advertising
  • Remarketing / retargating 
  • Video ads

जिस समय online advertising की शुरुआत हुई थी। उस समय सिर्फ एक banner ads की तरह कार्य करता था। लेकिन जैसे जैसे वक्त गुजरता गया वैसे वैसे कई चीजे  डिजिटल होती गई और वैसे वैसे ही online advertising me भी बड़ोतरी होने। लगी आज कल types के ads our भी अन्य प्रकार के ads देखने को मिलते है।आइए अब हम आगे विस्तार से online advertising 

 के सभी प्रकार के बारे में विस्तार से जानकारियां प्राप्त करते है।

आशा करता हु की आपको online marketing kya hai hindi अच्छे से समाज आरहा होगा |

Display ads

Display ads विज्ञापन का एक मूल रूप है।जो की थर्ड पार्टी वेबसाइट पर दिखाई देते है।जो की वेबसाइट के कंटेंट से जुड़े होते हैं। और यह dispaly ads कुछ इस प्रकार से दिखाई देते है।

  • Static images
  • Teax ads
  • Floting banner
  • Wallpepar
  • Popup ads
  • Flash
  • Video

Social media ads 

यह कुछ मायनों में display ads ki तरह होते हैं।

Social media advertising मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

  1. Organic
  2. Paid
  • Organic

यह ग्राहक को ईमानदार बनाता है और प्रोडक्ट से feedback दिलवाने में मदद उत्पन करता है।इसे word of mouth भी कहते है जो की एक नया version है।

  • Paid

यहां पर हमारे उत्पाद को ज्यादा से ज्यादा बेहतर बनाया जाता है। Specific audience तक पहुंचाया जाता है।bussines में इसी तरह की promete post काफी लाभ दायक होती है।

इसके best platforms 

  1. Twitter
  2. Pinterest
  3. Instagram
  4. Tumblr
  5. Reddit।

Email मार्केटिंग

Email marketing यह सभी मार्केटिंग में से काफी प्रभावशाली और काफी सस्ती साबित हुई है। इसके जरिए में प्रोडॉक्ट को एक साथ कई सारे लोगो तक पहुंचा सकते हैं।इस पर हमे बार बार पोस्ट और मैसेज बनाने की आवश्यकता नही पड़ती हमारा मैसेज आसानी से coustomer तक पहुंच जाता है ।

आशा करता हु की आपको online marketing kya hai hindi अच्छे से समाज आरहा होगा |

Search engine marketing

Online paid advertising को आज कल का सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है।यह keywords की मदद से काम करता है। और यहां पर keybord Bid पर pay करना पड़ता है।इसके भी दो प्रकार है

  • Pay per click (PPC)
  • Cost per thousand impressions (CPM)

Native advertising

Native advertising वह ads होते है जिन्हे आप bolge पोस्ट के आखिर में देखते है ।

।native advertising के प्रकार 

  1. In –feed
  2. Search ads
  3. Reccomadation  widgets
  4. Promoted listing

Remarketing retargating

Remarketing एक आदर्श विकल्प जो आपके प्रोडोक्ट को उन लोगो के सामने retarget करता है।जो आपके prodouct को पहले से जानते है या उन्होंने पहले आपके प्रोडक्ट को खरीदा हो।या जो आपके प्रोडेक्ट में इंटरेस्टेड हो। 

इसलिए जब कोई user आपकी वेबसाइट पर आता है ।कुछ खरीदने जाता है तब यह cookie boswer में मोजूद रहते और इंटरेस्ट होने पर यूजर को ads ke रूप में दिखते हैं। यह यूजर को बार बार उस prodouct के बारे में remember करवाता जिससे यूजर का ध्यान इस prodouct की और जाए या वो इस prodouct में अधिक इंटरेस्ट ले।

Video ads

आज कल सभी audiences की ज्यादा से ज्यादा संख्या you tube पर है जिसके कारण video ads दिनों दिन propulr होता जा रहा है। Video ads ko you tube ke अलावा भी कई जगहों पर चलाया जाता है लेकिन you tube पर conversion ज्यादा आते हैं।prodouct की तरफ लोगो को आकर्षित करने के लिए था यहां पर अच्छे से अच्छे रोमांचक वीडियो बना सकते है ।जिससे हम अपनी ब्रांड को अधिक बड़ा सकते हैं।

आशा करता हु की आपको online marketing kya hai hindi अच्छे से समाज आरहा होगा |

Best advertising platform 

  1. Youtube/google
  2. Facebook
  3. Twitter
  4. Vimeo
  5. Brightroll
  6. Yume
  7. Hulu
  8. Live reel
  9. Audited
  10. AOL
  11. Tremor Video
  12. Tube mogul
  13. Specific midea 

Online marketing ke advantage 

Online Marketing

Online marketing के कई सारे benifits होते इसमें कई प्रकार के advantage जिससे हम आसानी से पैसा काम सकते है। और यह काफी फायदे मंद है। जिसके कारण अधिक से अधिक लोग इसमें intrest Lena pasand कर रहे हैं।आइए अब इन advantage के बारे में हम details में जानकारी प्राप्त करते है।

Large coverage

यदि में traditional marketing को अगर online marketing के साथ camper करे तो online marketing traditional marketing से कई गुना बेहतर साबित हुई हैं। Traditional marketing में जहा हम limited consumer तक ही पहुंच पाते हैं। वही online marketing में हम अधिक से अधिक  consumer तक आसानी से पहुंच सकते हैं। और भी कई प्रकार के कारण जिसके कारण online marketing traditional marketing से बेहतर है जेसे traditional marketing में कई प्रकार की सीमाएं होती जिसके कारण हम खुल कर काम नही कर सकते लेकिन online marketing में ऐसी कोई प्रकार की सीमाएं नही है।जो हमे घेर कर रखे । जिसके कारण हम एक ही टाइम पर कई सारे लोगो तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

Large capacity information

Traditional marketing का यूज करते हैं तो इसमें हमें information से संबंधित restrication की कई सारी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं।लेकिन online marketing में ऐसा। कुछ नही उसमे indormatin से सबंधित restrication की समस्या नही होती और हम आसानी से अपना काम कर सकते हैं।

Using sensory correctly 

Online marketing हम जेसे चाहे वैसी ads बना सकते उस पर  हम जेसी चाहे वैसे डिजाइन our अपना teax मैसेज भी लिख सकते है ।और अगर हम traditional marketing की की बात करे तो उसमे हमे ज्यादा option नही होते हैं।

Real-time and long-lasting unity

Online marketing में हम product या service से releted किसी डिटेल्स को update our edit कर सकते हैं।जेसे इसकी price इसका name और भी कई प्रकार की indormation को change कर सकते। लेकिन traditional marketing में ऐसा नही होता है।

Online marketing ke disadvantages 

यह बात तो सबको पता जो चीज जितनी फायदे मंद होती है उससे उतनी हानी भी होती आइए अब हम online marketing ke disadvantages के बारे में भी थोड़ी जानकारी प्राप्त करे।

Choosing the right consumer is dificult

Online marketing में marketer को सही consumer को choos करने मे काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। वह इस बारे में soure नही होता की। वह सही consumer से ही deal कर रहा है।

Absence of marketing skill

जहा एक तरफ technology ने हमें फायदा पहुंचाया वही नुकसान भी कम नही है।online marketing के वजह advertiser के अंदर से crectivity खत्म जिसका यूज करके वह अधिक से अधिक लोगो को अपनी और आकर्षित करता था।

Shortage Of marketing job

Online marketing की वजह से कई लोग बाहर jobs करना पसंद नही करते हैं। इससे सबसे ज्यादा नुकसान traditional marketing को पहुंचा ही क्योंकि online marketing की वजह से इसमें इनमे playment बड़ है जो की एक अच्छी खबर नही है यह आने वाले वक्त के लिए एक बड़ा खतरा भी साबित हो सकता है।

आखरी शब्द Online marketing kya hai hindi पर

हमे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है की आपको online marketing (Online marketing kya hai hindi) से संबंधित जो भी जानकारियां चाइए थी।वो देने में हम काम्यांब रहे होगे और हमे आपसे उम्मीद इस पेज को आप ज्यादा से ज्यादा शेयर भी करेगे ।और इसी तरह कई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज को ऐसे ही पड़ते रहिए।

— धन्यवाद

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap