Podcast Meaning in Hindi – Podcast क्या है हिंदी में जाने?

दोस्तो, आज के समय काफी Motivational Videos और कविताएं या Online Book Podcast के माध्यम से Broadcast करी जाती है, और Podcast के बारे में आपने काफी बार सुना भी होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि Podcast Meaning in Hindi क्या होता है?

क्योंकि आज के लेख में हम आपको बताएंगे कि Podcast का हिंदी में मतलब क्या होता है। इसके अलावा Podcast का से जुड़े कुछ रोचक तथ्यों के बारे में भी हम आपको जानकारी देंगे।

तो चलिए शुरू करते हैं-

Podcast क्या है? – Podcast Kya hai?

अपनी आवाज को इंटरनेट मीडिया के ऊपर Broadcast करने का माध्यम और तरीका Podcast कहलाता है। इंटरनेट पर फीड के माध्यम से अपनी आवाज किसी Recorded Videos या अपने Audio Blog से लोगों तक पहुंचाना या ऐसे ही किसी माध्यम से लोगों तक अपनी आवाज उपलब्ध करवाना, जिसे लोग Portable Media Player जैसे कि iPad, Smartphone या अन्य किसी Internet Media Player के द्वारा देख सके तो, ऐसे Informative Audio और Video Blog को Podcast कहा जाता है।

किसी भी ब्लॉग या आर्टिकल को लोगो तक पहुचाने के तीन तरीके होते है-

  • लिखित तरीका
  • Video Recording का तरीका
  • Audio Blogging का तरीका।

इन तीनों में से लिखित तरीके को छोड़कर बाकी के दो तरीके Podcast के मतलब को डिफाइन करते है।

Podcast Meaning in Hindi

Podcast Meaning in Hindi के बारे में जानने के लिए आप बिल्कुल सही स्थान पर आए हैं। दोस्तों Podcast के भावार्थ को हमने आपको ऊपर सही ढंग से बताया है। अब हम आपको बताते हैं कि Podcast Meaning in Hindi क्या होता है।

Podcast का मतलब जानने के लिए हमें Podcast को सही से समझना होगा। Podcast मूल रूप से दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, जिसमें POD का मतलब होता है कि Playable on Demand या Personal on Demand तथा कास्ट का यहां पर मतलब Broadcast से है। यानी कि वह जानकारी जो on demand play की जा सके। यानी कि किसी भी मीडिया प्लेयर के माध्यम से प्ले की जा सके, या वह किसी broadcasting तरीके के द्वारा लोगों तक पहुंचाई जाए तो उसे Podcast कहा जाता है।

आमतौर पर हम Podcast को YouTube पर Video Player पर Audio Player पर Website Blog पर Audio-Video Blog पर देखते हैं। यह एक तरीके से ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होती है, जिसे डायरेक्ट डाउनलोड की सुविधा की मदद से डाउनलोड भी किया जा सकता है। यह साधारणतया ऑडियो फॉर्मेट और वीडियो फॉर्मेट में उपलब्ध होती है।

Podcast को हम यदि और भी आसान शब्दों में समझना चाहे तो यह किसी भी आर्टिकल का ऑडियो फॉर्मेट होता है। यानी कि यदि आप किसी आर्टिकल को पढ़ने के बजाय सुन रहे हैं तो उसे आर्टिकल को Podcast कहा जा सकता है। लोगों को अक्सर Podcast सुनना पसंद होता है क्योंकि लिखित जानकारी को पढ़ने के बजाय सुनने से ज्यादा अच्छे से समझ में आता है और जल्दी सुना भी जाता है।

Podcast कब शुरू किया गया

दोस्तों, दुनिया का सबसे पहला Podcast, Death & Days था, जो 31 अक्टूबर 2003 से लेकर के 2004 तक चलने वाली एक डार्क कॉमेडी थी, जो कि जोंबीज के ऊपर फिल्माई गई थी। यह वीडियो Podcast था जो 2004 में लाइव किया गया था ऐसा माना जाता है कि यह विश्व की पहली वीडियो Podcast थी।

पहला Podcast कब हुआ था?

विश्व का पहला Podcast सन 2004 में हुआ था और यह Podcast एक सीरियलाईज्ड डार्क कॉमेडी थी।

Podcasting कैसे करें?

आमतौर पर Podcast, Audio Recording के द्वारा किया जाता है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि केवल Podcast, Audio Recording से ही किया जाए। कई बार Podcast, Video Recording के द्वारा भी किया जाता है। लेकिन Audio Recording का चलन सबसे ज्यादा है, क्योंकि Audio Recording के द्वारा Blog Audi Format में लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है।

इसलिए आपको Podcasting करने के लिए Podcasting का सेट अप करना जरूरी होता है। इसके लिए आपको Megaphone, Computer, XLR or USB Microphone, Pop Filter, Windscreen, Headphone, Microphone Stand, Acoustic Treatments, Recording and Editing Software, Resonators,  Speaker, Podcast Hosting Providers तथा कई अन्य Platform तथा Equipments की आवश्यकता होती है। इन सब को सेटअप करके आप अपना Podcast शुरू कर सकते हैं।

Podcast करने के बाद आप Podcasting की वेबसाइट पर Upload भी कर सकते हैं। यदि आप चाहे तो अपना Podcast यूट्यूब या ऑडियो प्लेटफॉर्म पर Upload कर सकते हैं।

Podcast Hosting Providers कौन कौनसे है?

यदि आप Podcast को Upload करना चाहते है या अन्य प्लेटफॉर्म्स के जरिये ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचना चाहते है तो आपके लिए हमने टॉप 7 Podcast Hosting प्लेटफॉर्म्स की लिस्ट निचे दी है, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने Podcast अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा पाएंगे।

  1. Podbean: यह आज तक का सबसे बेहतरीन Podcast Hosting सर्विस प्रोवाइडिंग Platform है जहा आप अपने Podcast को Upload कर सकते है। यहाँ पर आपको लिमिटेड Hosting plans मिलते है।
  2. BuzzSprout: यह शुरूआती Podcastर लोगों के लिए एक बेहतरीन Platform है। इसी के साथ यहाँ आपको 90 दिनों का फ्री ट्रायल भी मिलता है।
  3. Blueberry: Experienced लोगों के लिए blueberry एक बेहतरीन Podcast Hosting Platform है। यहाँ आप $12 प्रतिमाह के दर पर  100 मब से ज्यादा की स्टोरेज कर सकते है।
  4. Transister: इस Platform का इस्तेमाल Professionals और नये लोग दोनों कर सकते है क्योंकि यह काफी पावरफुल Platform है जिसे इस्तेमाल करना काफी आसान है।
  5. Smart Podcast Player: यह एक Podcast प्लेयर है जो Podcasting साइट्स के साथ एम्बेडेड किया जाता है। यहाँ आप तकरीबन $8 प्रतिमाह की दर से ज्वाइन कर सकते है और इसका बिल एक साल में दो  बार बनता है यानि हर 6 महीने में आपसे इसके पैसे लिए जाते है।
  6. Libsyn:  यह 2004 में शुरू हुआ था तथा यह Platform इजी टू यूज Platform उपलब्ध करवाता है जो Professionals के लिए एक बेहतरीन Hosting Platform है।
  7. SoundCloud: यह Platform एक सोशल मीडिया Platform भी है और इस Platform पर आसानी से कोई भी व्यक्ति अपना Podcast Upload कर सकता है। इसमें आप ३ घंटे के Podcast यदि एक महीने में Upload करते है तो इसके चार्जेस नहीं लगते है लेकिन ज्यादा  Upload करने पर $6 प्रतिमाह का प्लान शुरू करवा सकते है।

निष्कर्ष – Podcast Meaning in Hindi

आज के लेख में हमने जाना कि Podcast kya hai, तथा इसके अलावा हमें यह भी जाना कि Podcast Meaning in Hndi क्या है। हम आशा करते हैं कि आज का यह लेख आपके लिए मददगार रहा होगा। यदि आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap