प्रोटोकॉल क्या है | protocol kya hai in hindi 2022

आइए आज के हमारे इस लेख में हम नेटवर्क Protocol kya hai in hindi के बारे में जानते हैं। नेटवर्क प्रोटोकोल डाटा संरचनाओं और नियमों का एक समूह होता है जो यह निर्धारित करते हैं कि किसी भी डिवाइस के नेटवर्क पर डाटा को कैसे exchange करना है।                                                                  

इन नेटवर्क प्रोटोकोल के कारण बड़ी संख्या में Users विभिन्न भाषाओं में विभिन्न डिवाइसेज के साथ कम्युनिकेट कर रहे हैं        

किसी नेटवर्क से जुड़े device आपस में कैसे communicate करेंगे उनके बीच डाटा किस तरह से और किस format में transfer होगा और डाटा receive होने के बाद क्या होगा यह protocol द्वारा ही निर्धारित होता है  Protocol Kya hai in hindi shuru karte hai.

Protocol महत्वपूर्ण क्यों है (importance of protocol).

protocol kya hai in hindi
shutterstock.com

प्रोटोकॉल के बिना कोई भी device एक दूसरे के द्वारा भेजे गए इलेक्ट्रॉनिक signals को समझने में असमर्थ होती है ,इन नेटवर्क प्रोटोकॉल का कार्य इन devices के मध्य communication होता है।                      

इसके अलावा भी कई ऐसे महत्वपूर्ण कार्य हैं जो protocol के importance को दर्शाता है। and Protocol Kya hai in hindi.                                        

  1. प्रोटोकॉल के द्वारा यह तय होता है की सभी प्रोग्राम्स एक ही फॉर्मेट में लिखे गए हैं। अगर हम इन्हें अलग-अलग लिखते तो यह प्रोग्राम किसी अन्य के साथ बातचीत करने में असमर्थ होंगे।
  2. जब किसी डिवाइस तक डाटा भेजा जाता है तो उसे कैसे रिसीव करना है और किस तरह से response देना है यह सब protocol द्वारा बनाए गए rules पर निर्भर करता है।
  3. तो इसका अर्थ यह हुआ कि जैसे हम humans को आपस में ‌ communicate करने के लिए rules और recruitment  को follow करना होता है उसी तरह नेटवर्क पर डाटा के communication protocols का पालन करना होता है। 

Protocol Kya hai in hindi ke महत्वपूर्ण apko samaj aye honge.

प्रोटोकॉल के प्रकार (types of protocol in Hindi).                             

 विभिन्न प्रकार के network operating system कम्प्यूटर के बीच संचार प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए कई प्रकार की digital language का इस्तेमाल करते हैं।                                          

1).TCP(Transmission control protocol)

 यह दो device के बीच connection स्थापित करने और data के आदान प्रदान की अनुमति देता है। यह IP protocol के साथ मिलकर काम करता है।                                                   TCP/IP का मुख्य उद्देश्य अधिक दूरी पर communication प्रदान करना है। अर्थात हम इस माडल के द्वारा लम्बी दूरी पर स्थित नेटवर्क से भी communicate कर सकते हैं।                                                                 

20. IP (internet protocol) इन्टरनेट प्रोटोकॉल (IP)

 वह विधि या प्रोटोकॉल है जिसके द्वारा एक computer से दूसरे कम्प्यूटर में data transfer किया जाता है इसे IP address के नाम से भी जाना जाता है। Internet protocol adress आपको बताना चाहूंगी कि हर डिवाइस का एक Unique IP address होता है। और उसी से उस डिवाइस की पहचान होती है।                                          

3). UDP(user datagram protocol)

यह TCP प्रोटोकॉल के जैसा ही होता है परन्तु इसमें इतनी capability नहीं होती है। मतलब यह छोटे साइज के Data pockets को transmit करने के काम आता है। अगर कोई भी data pocket स्थानान्तरण के दौरान खो जाता है तो इसमें उसे regenerate करने की क्षमता नहीं होती है।                       

4). FTP

FTP एक फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल है,SFTP सिक्योर फाइल ट्रांसफर प्रोटोकोल है TFTP trivial file ट्रांसफर प्रोटोकोल है।                                                                

5). HTTP – Hypertext Transfer protocol – HTTP

 वर्ल्ड वाइड वेब की नींव है, और hypertext लिंक का उपयोग वेब पेज लोड करने के लिए use होता है। जब आप किसी वेब पेज को ओपन करते हैं तो उसके url address के आगे http:// enter करते हैं जो ब्राउजर को एचटीटीपी पर कम्युनिकेट करने के लिए कहता है।

उदाहरण स्वरुप http://www.itkhoj.com.                           

6). IMAP (internet message access protocol)

IMAP:- इस प्रोटोकॉल का इस्तेमाल हमारे द्वारा भेजे गए मेल को सरवर पर स्टोर करने का काम करता है, मतलब यह है कि जब हम अपने mail ID और password डालकर login करते हैं, तब यह हमें अपने mail को access करने में मदद करता है।                                   

7). SMTP (Simple mail transfer protocol)

जैसा कि नाम से पता चल रहा है , इसका उपयोग इंटरनेट पर e mail भेजने और प्राप्त करने के लिए होता है। जब आप अपने डिवाइस से mail सेंड करते हैं तो यह एसएमटीपी के जरिए मेल सर्वर तक पहुंचता है।

8). Telnet:-

किसी एक कंप्यूटर को दूर बैठ कर किसी अन्य कंप्यूटर से संचालित किया जा सकता है इसके लिए remote login की जरूरत होती है , और इस तरह के connection को establish करने के लिए telnet protocol का उपयोग होता है। Team viewer software इसका एक अच्छा उदाहरण है।

9). POP – (post office protocol) यह भी protocol का एक प्रकार है।

Pop का मतलब पोस्ट ऑफिस protocol है।     

प्रोटोकोल के क्या फायदे हैं (Advantages of protocol)

अलग अलग hardware को नेटवर्क से जोड़ना और उनके बीच information शेयर करना और इंस्ट्रक्शंस देना बहुत मुश्किल काम होता है, इसके लिए जरूरी है की sender और receiver दोनो एक ही language में communicate करें और यह काम protocol द्वारा ही संभव है।        

इसके international standard की वजह से कई सारे computers को एक साथ जोड़ा जा सकता है ,और उनके बीच सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा सकता है चाहे वह दुनिया के किसी भी कोने में स्थित क्यों न हों । Protocol की वजह से maintainance और इंस्टालेशन का काम भी बहुत आसान हो जाता है।

प्रोटोकॉल के क्या नुकसान हैं? (Disadvantages of protocol)

जहां प्रोटोकॉल का international standard होना फायदेमंद है , वहीं इसके स्टैंडर्ड में कुछ कमियां हों तो यह international समस्या भी बन जाता है।  

निष्कर्ष:- Protocol Kya hai in hindi

वैसे तो नेटवर्क का पुराना विचार संस्कृति के सभी हिस्सों के लिए मूलभूत रहा है। कंप्यूटर नेटवर्क और protocol ने humans के काम करने प्रदर्शन करने और कनेक्ट करने के तरीके को स्थाई रूप से बदल दिया है। अस्तित्व के उन हिस्सों में मजबूती से प्रवेश करना जिसकी कभी किसी ने कल्पना नहीं की थी।

डिजिटल नेटवर्किंग भविष्य में हमे और भी मजबूत कर रही है।नए प्रोटोकोल और नई आवश्यकताएं सामने आएंगी नए एप्लीकेशंस विकसित किए जा सकते हैं और हमारे जीवन काल को निश्चय ही हम अतिरिक्त रूप से बेहतर बनाएंगे।

आशा करती हूं , network procol के विषय में आप सब को बेहतर जानकारी प्राप्त हुई होगी ।

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

1 thought on “प्रोटोकॉल क्या है | protocol kya hai in hindi 2022”

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap