web hosting kya hai in hindi | what is web hosting in hindi

दोस्तों आज आप जानने वाले है की वेब होस्टिंग क्या है? और कैसे काम करता है।

अगर आप कोई हिंदी या इंग्लिश blog स्टार्ट करने जारहे है तोह उससे पहले यह जान लेना बोहोत जरुरी है की वेब होस्टिंग क्या होता है?

देखिये दोस्तों कई वेब होस्टिंग कमपनी ब्लोग्गेर्स को काम पैसे का जैसा देकर फसा देती है तोह अगर आज आप इससे पूरा पढ़ले तोह आपको समाज आजाएगा की क्या है और क्यों है और कोनसी बढ़िया है।

Note :- मैं आपलोगो से वादा करता हु की अगर आप यह डिटेल में पूरा पढ़लेते है तोह आपको एक सही राह मिलजाएगी यह मेरा वादा है। अगर आपलोग आधा पढ़ कर जारहे है इसका मतलब आपलोग अपने काम के प्रति श्रद्धा नहीं रखते इसमें आपके सफल न होने का कारन आपलोग खुद ही है।

वेब होस्टिंग क्या है – what is web hosting in hindi

web hosting kya hai

वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग एक इंटरनेट जगह है जहा पर अपनी वेबसाइट का डाटा स्टोर होक रहता है। और जब भी कोई यूजर अत है अपने ब्लॉग पर जब वो डाटा आपकी होस्टिंग इंटरनेट के द्वारा यूजर तक पहुँचाती है ।

जैसे की मानलीजिए आपको दुकान खोलनी है किसी भी एरिया में तोह तोह आपको दुकान खरीदनी या किराय पर लेनी होगी ताकि आपका सारा सामान सुरक्षित रह सके। उसी तरीके से आपको इंटरनेट की दुनिया में वेब होस्टिंग लेनी पड़ती है।

अब यहाँ पर कई यूजर फ्री और काम पैसे के चक्कर में होस्टिंग ले लेते है फिर उनकी वेबसाइट का डाटा उड़ जाता है यह तोह वही बात होगयी की अपने काम पैसे के चक्कर में सही दुकान ली नहीं और पता चला 2 दिन में आपका सारा सामान चोरी होगया।

इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है की आप बढ़िया होस्टिंग ले नाकि सस्ती या फ्री वाली।में आशा करूँगा की आपको थोड़ा थोड़ा web hosting kya hota hai यह समज आरहा होगा।

अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बनाकर उससे पैसे बनाना चाहते है तोह आपको होस्टिंग लेना ही चाइये। क्युकी ब्लॉग्गिंग कैसे करे? इसके स्टेप्स में सबसे पहले होस्टिंग की बात अति है क्युकी वह बहुत जरुरी है।

वेब होस्टिंग कहाँ से खरीदें?

देखिये दोस्तों वेब होस्टिंग की बोहत साडी कमपनी है आज के समय पर मगर आज आप इस web hosting kya hai in hindi  इसे पढ़ने आये हो इसलिए मेने एक बढ़िया वेब होस्टिंग कंपनी आपलोगो के लिए ढूंढ कर रखी है।

इसके आलावा मेने खास UniqeBlog visitors के लिए Erichost hosting कमपनी से बात करके स्पेशल डिस्काउंट कूपन बनवाया है वोभी 50% का।

निचे दिए गए बटन पर क्लिक करिये और पाए 50% तक की छूट।

वेब होस्टिंग के प्रकार – Types of web hosting in hindi

दोस्तों अपने यह तोह जान लिया की web hosting kya hai in hindi अब यह जानते है की वेब होस्टिंग के प्रकार कितने है और कौन कौन से होते है। वेब होस्टिंग ऐसे तोह बोहत प्रकार की है परन्तु 3-4 प्रकार की आज के टाइम पर सबसे ज्यादा उपयोग में आती है।

  • Shared वेब होस्टिंग
  • VPS(Virtual प्राइवेट सर्वर)
  • Dedicated होस्टिंग
  • Cloud वेब होस्टिंग

Shared Web Hosting kya hai?

shared web hosting एक ऐसी hosting होती है जिसमे जो स्टोरेज है वो सरे शेयर्ड होस्टिंग उसेर्स के लिए बटता है यानि की पर्टिकुलर आपको स्टोरेज CPU RAM नहीं डिजाति यह नए उसेर्स के लिए सबसे बढ़िया होस्टिंग है जब तक की उनकी साइट पर बढ़िया विसिटोर्स नाये।

यह होस्टिंग बहुत ही कम पैसे में इसलिए मिलती है क्यकि यह सबसे संग शेयर होती है इसलिए इसका नाम भी shared web hosting रखा है।

उदाहरण:- जैसे की मानलेते है कोई स्टूडेंट है जिससे पढ़ने के लिए बहार जाना है और काम पैसे में रूम चाइये तोह इसमें जब वह किराय से रूम लेगा तोह उसी रूम में 4-5 बचे और रहेंगे यानि रूम शराबले है उसी तरीके से यह शेयर्ड वेब होस्टिंग होती है।

आखरी शब्द वेब होस्टिंग क्या है से सम्भंदित

देखिये दोस्तों इस लेखन में मैंने जितना होसकते उतना web hosting kya hai in hindi इसके बारे में उदाहरण देके बताया ताकि आपको समाज आसके। आशा करूँगा आपको समाज आगया होगा, अगर आगया है तोह निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे मुझे और बढ़िया घ्यान आपलोगो को देने में प्रेरणा मिलेगी।

अगर आपलोग और भी सीखना चाहते है ब्लॉग्गिंग के बारे में तोह निचे दिए गए आर्टिकल भी पद सकते है।1-  blogging Kaise Kare in hindi2- blogging kya Hota hai in Hindi3-  ghar baithe paise kaise kamaye 2021

Hey, I’m Indrajeet Singh Ranawat, A Part Time Blogger, YouTuber, Affiliate Marketer, And Founder Of UniqeBlog.Com And Uniqeblog.in. A Guy From The Crowded Streets Of India Who Loves To Eat, Both Food And Digital Marketing.

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap